Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में 5 नये मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुशंसा

गांधीनगर, 01 जनवरी (वार्ता) गुजरात सरकार ने आज राज्य के पांच जिलों में नये मेडिकल कॉलेज तथा इनसे संबद्ध 300 बेड के अस्पताल शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुशंसा करने की घोषणा की।
राज्य के उपमुख्यमंत्री सह चिकित्सा शिक्षा मंत्री नीतिन पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से पिछले साल अगस्त में देश के 75 ऐसे जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना जहां पहले से ऐसी सुविधा नहीं है, के तहत गुजरात के पंचमहाल जिले के मुख्यालय गोधरा, गिर सोमनाथ जिले के मुख्यालय वेरावल, देवभूमि द्वारका जिले के जामखंभालिया तथा बोटाद और मोरबी जिलों की अनुशंसा की है।
इससे पहले अक्टूबर में तीन जिलों पोरबंदर, नवसारी और नर्मदा जिले के राजपीपला में ऐसे कॉलेज खोलने की अनुशंसा की थी। इस योजना के तहत कुल खर्च का 60 प्रतिशत केंद्र तथा शेष राज्य सरकार वहन करती है। पहले यह नियम था कि ऐसे कॉलेजों के परिसर में ही 300 बेड वाले उत्क्रमित अस्पताल भी होंगे पर अब यह छूट दी गयी है कि दोनो के बीच की दूरी 10 किमी तक हो सकती है। गोधरा में अभी 210 बेड, वेरावल और जामखंभालिया में 150 बेड, बोटाद में 100 बेड और मोरबी में लगभग 200 बेड के सरकारी अस्पताल हैं जिन्हें उत्क्रमित कर 300 बेड का किया जायेगा और मेडिकल कॉलेज से संबद्ध किया जायेगा। नये मेडिकल कॉलेज शुरू होने से राज्य में मेडिकल की सीटों की संख्या मौजूदा 5500 से बढ़ जायेगी।
रजनीश
वार्ता
image