Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
राज्य


सहस्त्रधारा को वॉटर स्पोर्ट्स के लिए विकसित किया जाएगा-डॉ. साधौ

खरगोन, 05 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा है कि महेश्वर स्थित मां नर्मदा के आंचल में बनी सहस्त्रधारा को वॉटर स्पोर्ट्स की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।
मध्यप्रदेश के महेश्वर स्थित नर्मदा नदी के सहस्त्रधारा में आयोजित हुई तीन दिवसीय 7वीं राष्ट्रीय कायकिंग एवं कैनोईंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता का समापन आज शाम हो गया। इस कार्यक्रम में शामिल हुई डाॅ़ साधौ ने अपने संबोधन में कहा कि महेश्वर स्थित मां नर्मदा के आंचल में बनी सहस्त्रधारा को वॉटर स्पोर्ट्स की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। इससे महेश्वर की जनता का आर्थिक विकास निश्चित होगा। हमारे देश में हर समय के लिए अवसर है, यहाँ पहाड़िया है, तो रेगिस्तान भी सर्दी है और गर्मी भी। ऐसा ही हमारा महेश्वर भी है। जो विश्व में मुश्किल से है, वो यहाँ प्राकृतिक रूप में मौजूद है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार कायकिंग और कैनोईंग प्रतियोगिता के लिए यह ट्रैक विश्वस्तरीय साबित हुआ है। इसे वॉटर स्पोर्ट्स के लिए विकसित करने के साथ ही पर्यटन के लिए भी निखारा जाएगा। प्रतियोगिता का समापन सहस्त्रधारा पर ही संपन्न हुआ है। महिला सीनियर एवं जूनियर वर्ग में मध्यप्रदेश अकादमी की शिखा चौहान प्रथम, पुरुष वर्ग में शुभम केवट का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा। इस प्रतियोगिता के आधार पर राष्ट्रीय टीम का चयन किया जाएगा।
इस अवसर पर भारतीय कायकिंग और कैनोईंग एसोसिएशन के अधिकारी प्रशांत कुशवाह ने बताया कि इस खेल से ही पांच हजार करोड़ रूपये का राजस्व मिल सकता है। अभी यह ट्रेक कई एसोसिएशन की निगाह में है। अभी तक सात राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं हुई है, इनमें से छह सहस्त्रधारा में हुई है। इससे इसका महत्व समझा जा सकता है।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image