Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य


वडोदरा में चाइनीज डोर के साथ दो गिरफ्तार

वडोदरा, 10 जनवरी (वार्ता) गुजरात में वडोदरा शहर के जवाहर नगर क्षेत्र में अपराध शाखा की टीम ने एक कार में चाइनीज डोर के साथ दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर बाजवा रेलवे नाले के निकट गुरुवार को एक कार की तलाशी ली गयी। इस दौरान उसमें से चाइनीज डोर की 32 रील के साथ सावली के भादरवा गांव निवासी आकाशसीह उर्फ पिन्कू वी. परमार और जयदीपसिंह द. वाघेला को पकड़ लिया गया। जब्त चाइनीज डोर की कीमत नौ हजार 600 रुपये आंकी जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज करके आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है।
उल्लेखनीय है कि गुजरात में उत्तरायण पर्व पर पतंगें उड़ायी जाती हैं। पतंग उड़ाने के लिए लोग चाइनीज डोर का उपयोग करते हैं। इस डोर के उपयोग से पिछले सालों में कई लोगों, पक्षियों की जान जाते और घायल होते देखा गया है और चाइनीज तुक्कल (पतंग के साथ हवा में रात को उड़ाने वाली लालटेन से आगजनी की घटनाएं हो जाती हैं जिससे सरकार ने राज्य भर में चाइनीज डोर और तुक्क्ल की बिक्री, संग्रह और उपयोग पर रोक लगा दी है। चायनीज डोर और तुक्कल की बिक्री करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी। नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए पुलिस की अलग से टीमें बनायी गयी हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image