Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:21 Hrs(IST)
image
राज्य


शाह ने गुजरात में समर्थकों के साथ लिया पतंगबाजी का आनंद, कई पतंग भी काटे

अहमदाबाद, 14 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पतंगोत्सव के रूप में मशहूर गुजरात के प्रमुख पर्व उत्तरायण के मौके पर आज यहां एक ऊंची छत से समर्थकों के साथ न केवल पतंग उड़ाया बल्कि इसमें दांवपेंच की अपनी महारत दिखाते हुए कई पतंग भी काट डाले।
श्री शाह, जो भाजपा के अध्यक्ष और गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सांसद भी हैं, पत्नी सोनलबेन के साथ अपने संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले वेजलपुर विधानसभा क्षेत्र के आनंदनगर में कनककला सोसायटी की एक अपार्टमेंट की छत पर शाम सवा पांच बजे आये और पतंगबाजी का आनंद लिया। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी और कई विधायक और अन्य नेता भी थे। शाम सवा पांच बजे जब श्री शाह वहां पहुंचे तो बड़ी संख्या में मौजूद समर्थकों ने फूलों की पंखुड़ियां फेंक कर उनका स्वागत किया।
मूल रूप से अहमदाबाद के निवासी श्री शाह हर साल उत्तरायण के मौके पर परिवारजनों और समर्थकों के साथ पतंग उड़ाते रहे हैं। छत पर चढ़े श्री शाह की एक झलक पाने के लिए आसपास की इमारतों पर भी बड़ी संख्या में लोग जुट गये थे। श्री शाह के साथ समर्थक दो तिरंगे लेकर भी चल रहे थे। उन्होंने हाथ हिला कर तथा विजय चिन्ह बनाते हुए लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने पहले केसरिया गुब्बारे भी उड़ाये और बाद में उत्तरायण के माैके पर बनने वाली विशेष मिठाइयों का भी आनंद लिया। इसके बाद जब वह पतंग उड़ाने उठे तो एक सामान्य गुजराती, जो उत्तरायण की पतंगबाजी के दौरान सबकुछ भूल कर उसमें ही तल्लीन हो जाता है, की तरह उसमे रम गये। उनकी फिरकी यानी डोर की रील पहले श्री वाघाणी ने पकड़ी थी पर बाद में इसे पत्नी सोनलबेन ने ले लिया। श्री शाह ने खूब पेंच लड़ाये और कुछ पतंग भी काट डाले। लोगों ने ताली बजा कर उनका स्वागत किया।
इससे पहले मुख्यमंंत्री विजय रूपाणी ने भी अहमदाबाद में मेयर बीजलबेन पटेल के घर तथा एक अन्य स्थान पर तथा बाद में गृहनगर राजकोट में दोस्तो के साथ छत से पतंगबाजी का आनंद लिया।
ज्ञातव्य है कि गुजरात में 14 और 15 जनवरी को क्रमश: उत्तरायण और वासी उत्तरायण के तौर पर मनाया जाता है और इस मौके पर हर जगह लोग छतों से पतंग उड़ाते नजर आते हैं। दो दिनों तक पतंगबाजी को छोड़ कर सामान्य जीवन एक तरह से ठप हो जाता है। लोगों सुबह से शाम तक छतों पर ही रहते हैं जहां दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ पतंगबाजी का आनंद लेते हैं। इस मौके पर सभी सब्जियों को मिला कर बनने वाले उंधियू, जलेबी, तिल की चिकी, चावल के लड्डू आदि व्यंजनों का भी आनंद लिया जाता है। बड़े बड़े कलाकार, गायक, अभिनेता वगैरह भी छतों पर पतंगबाजी का आनंद लेते देखे जाते हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
image