Friday, Mar 29 2024 | Time 12:50 Hrs(IST)
image
राज्य


अप्रैल के बाद कार उद्योग की मंदी में सुधार की संभावना - टाटा मोटर्स

अहमदाबाद, 24 जनवरी (वार्ता) देश के वाहन उद्योग विशेष तौर पर कारों की बिक्री में लगातार मंदी के बीच अग्रणी वाहन निर्माता तथा देश की तीसरी सबसे बड़ी कार विक्रेता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज कहा कि चालू कैलेंडर साल की पहली तिमाही अथवा एक अप्रैल के बाद इसमें सुधार हो सकता है।
कंपनी की नवीनतम प्रीमीयम हैचबैक कार अल्ट्रोज के यहां लांच के मौके पर टाटा मोटर्स की यात्री वाहन करोबार इकाई के अध्यक्ष मयंक परीक ने पत्रकारों से कहा कि वाहन उद्योग की बिक्री में चालू वित्तीय वर्ष के पहले नौ माह में 16 प्रतिशत की गिरावट आयी है। कारों की बिक्री मे मंदी के लिए कई कारण हैं। इनमे से प्रमुख यह भी है कि सारे कार उत्पादक बीएस 4 कारों का स्टॉक, सरकार की ओर से इन्हेें हटाने के लिए तय की गयी एक अप्रैल की समय सीमा से पहले खत्म करने में लगे हैं। इसके अलावा गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों यानी एनबीएफसी मुद्दे के चलते ऋण उपलब्धता की समस्या, देश में सामान्य मंदी का असर और पहली बार खरीद करने वाले ग्राहकों का इस्तेमालशुदा कारों की ओर रूख करना जैसे कारण भी हैं।
श्री परीक ने कहा कि एक अप्रैल के बाद जब बीएस 4 मानक वाले कारों का मामला समाप्त हो जायेगा तो कार बिक्री में उछाल आयेगा। वाहन उद्योग से मंदी दूर करने के लिए केवल सरकार से उम्मीद करने की बजाय कार विनिर्माताओं को भी हरसंभव कदम उठाने चाहिए। टाटा मोटर्स ने ऐसे कई कदमों पर काम करना शुरू किया है जिनमें लागत में कटौती, डीलर स्टॉक को सही स्तर पर रखना, विश्व स्तरीय मानकों वाली नयी कारों को लांच कर ग्राहकों को इन्हें खरीदने के लिए प्रेरित करने जैसे कदम उठाये जा रहे हैं। देश के हर कोने में अपने डीलरों तक जल्द से जल्द नयी कार पहुंचाने के लिए टाटा मोटर्स सात स्टॉक यार्ड स्थापित कर रही है जिनमें से एक गुवाहाटी में शुरू हो चुका है। गुजरात के साणंद में एक और समेत छह अन्य को आगामी दीवाली तक शुरू किया जायेगा। इससे कंपनी से निकलने के बाद ट्रकों में और डीलरों के यार्ड में लंबे समय तक पड़ी कारों के टायर, बैटरी आदि में गड़बड़ी तथा पुराना होने जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी तथा डीलरों को भी बड़ा स्टॉक रखने से होनी वाले वित्तीय नुकसान से मुक्ति मिलेगी। ग्राहकों को भी नया उत्पाद मिलेगा।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स की सभी नयी कारें अब केवल बीएस 6 मानक वाली हैं। यह अपने बीएस 4 स्टॉक को घटाने के मामले में देश में सबसे आगे हैं। एक फरवरी तक यह कुल मिला कर केवल 5000 इकाई रह जाने की संभावना है। कंपनी डीजल कारे भी बनाती रहेगी और इस बात को ग्राहकों पर छोड़ेगी कि वे इसे चाहते हैं या नहीं। अल्ट्रोज के पेट्रोल संस्करण की कीमत पांच लाख 29 हजार से तथा डीजल की छह लाख 99 हजार से शुरू होती है। इसमें आवाज के जरिये विभिन्न प्रकार के नियंत्रण संबंधी प्रणाली तथा विश्वस्तरीय सुरक्षा मानक भी उपलब्ध हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
बीएसएफ ने अमृतसर में ड्रोन, हेरोइन बरामद

बीएसएफ ने अमृतसर में ड्रोन, हेरोइन बरामद

29 Mar 2024 | 12:37 PM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में एक पाकिस्तानी ड्रोन और एक किलो से अधिक हेरोइन बरामद की है।

see more..
तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

29 Mar 2024 | 12:32 PM

चेन्नई, 29 मार्च (वार्ता) तमिलानाडु में आगामी लोक सभा चुनाव के पहले चरण के लिये प्रमुख राजनीति दलों के सभी प्रमुख उम्मीदवारों कुल 933 नामांकन पत्र दाखिल किये। इन नामांकन पत्रों को चुनाव आयोग ने जांच के बाद स्वीकार कर लिये हैं।

see more..
गया लोकसभा सीट पर होगा दो विधायकों के बीच मुकाबला

गया लोकसभा सीट पर होगा दो विधायकों के बीच मुकाबला

29 Mar 2024 | 11:57 AM

पटना, 29 मार्च (वार्ता) बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में गया (सु) सीट पर इमामगंज (सु) के विधायक जीतनराम मांझी और बोधगया (सु) के विधायक कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।

see more..
क्रांतिधरा से मोदी करेंगे यूपी में लोकसभा चुनाव का शंखनाद

क्रांतिधरा से मोदी करेंगे यूपी में लोकसभा चुनाव का शंखनाद

29 Mar 2024 | 11:52 AM

मेरठ, 29 मार्च (वार्ता) मौजूदा लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट और देश भर में 400 से अधिक सीटें जीतने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संकल्प को पूरा करने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 मार्च को लगातार तीसरी बार क्रांतिधरा मेरठ से घनी आबादी वाले राज्य में अपने चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे।

see more..
बसपा ने ‘सारिका सिंह’ को टिकट देकर मुकाबले को बनाया दिलचस्प

बसपा ने ‘सारिका सिंह’ को टिकट देकर मुकाबले को बनाया दिलचस्प

29 Mar 2024 | 11:49 AM

इटावा, 29 मार्च (वार्ता) करीब 33 साल पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) संस्थापक कांशीराम को संसद की दहलीज पार कराने वाले इटावा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी ने यहां की मूल निवासी सारिका सिंह पर दांव लगा कर मुकाबले को रोचक बनाने का प्रयास किया है।

see more..
image