Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:01 Hrs(IST)
image
राज्य


चादर, तौलिये समेत बेडरूम-बाथरूम के ऐसे उत्पादों की बिक्री पर मंदी का कोई असर नहीं - गोलेचा

अहमदाबाद, 25 जनवरी (वार्ता) प्रीमीयम स्तर के ब्रांडेड चादर, तौलिये समेत बेडरूम और बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले ऐसे अन्य उत्पादों की पूरी शृंखला तैयार करने वाले अग्रणी ब्रांड विंटाना के संस्थापक और अग्रणी कारोबारी सुदर्शन गोलेचा ने आज कहा कि ऐसे उत्पादों की मांग में कथित देशव्यापी मंदी के चलते कोई कमी नहीं आयी है।
देश भर में स्टार बाजार तथा मोर स्टोर के अलावा अमेजॉन के आॅनलाइन प्लेटफार्म पर भी अपने उत्पादों की बिक्री करने वाले श्री गोलेचा ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि चादर, तौलिये और ऐसे अन्य उत्पादों पर मंदी का कोई असर नहीं दिखता। देश में ऐसे उत्पादों का मात्र लगभग 8 प्रतिशत बाजार ही संगठित अथवा ब्रांडेड है। शेष 92 प्रतिशत असंगठित है।
उन्होंने बताया कि मात्र संगठित क्षेत्र में ही अब हर साल 23 करोड़ से अधिक चादरें बिक रही है जिनके जरिये 10 हजार करोड़ रूपये का कारोबार होता है। अन्य उत्पादों का आंकड़ा मिला लेने पर यह राशि बहुत अधिक हो जाती है। इसमें कोई मंदी नहीं दिख रही। बिक्री में जो गिरावट कहीं-कहीं दिख रही है उसका कारण पहले की तुलना में खरीदने के अधिक विकल्प उपलब्ध होने से बिक्री की कुल राशि का वितरण हो जाना है यानी पहले केवल कुछ स्थानों से लोग ये उत्पाद लेते थे पर अब ऑन लाइन समेत कई स्थानों से लेते हैं।
श्री गोलेचा ने बताया कि आने वाले समय में लार्ज फार्मेट स्टोर (एलएफएस) यानी स्टार बाजार आदि जैसे बड़े स्टोर और कंपनियों के एग्जक्लूसिव ब्रांड आउटलेट (ईबीओ) ही बाजर में टिक पायेंगे। कई ब्रांड बेचने वाले मध्यम दर्जे के मल्टी ब्रांड आउटलेट (एमबीओ) बहुत कम या नहीं के बराबर ही रह पायेंगे क्योंकि ये कीमतों के मामलों में उक्त दोनो का मुकाबला तकनीकी कारणों से नहीं कर पायेंगे। उनकी कपंनी ने भी आने वाले कुछ समय में 10 ईबीओ शुरू करने की योजना बनायी है। इनमें से पहला कपंनी के मुख्यालय शहर अहमदाबाद में हाल में शुरू हो चुका है जो मेड टू मीजर यानी अपनी सहूलियत के हिसाब से कपड़े, रंग और आकार आदि का चयन कर चादरें और अन्य ऐसे उत्पाद बनाने की सुविधा वाला देश का पहला स्टोर है। इसके बाद बेंगलुरू और पुणे में इन्हें खोला जाना है।
उन्होंने कहा कि आने वाले पांच साल में बाजार में केवल बड़े एलएफएस स्टोर और ईबीओ ही बचे रहेंगे। उनकी कंपनी का कारोबार पहले से ही एलएफएस में है। चूकि यह क्षेत्र अब भी बड़े पैमाने पर असंगठित है इसलिए इसमें संगठित क्षेत्र के विस्तार की बहुत संभावना है और कारोबार बढ़ाने के विपुल अवसर भी हैं।
विंटाना ब्रांड का स्वामित्व रखने वाली कंपनी ट्रेसेंटो स्टोर लिमिटेड के संस्थापक श्री गोलेचा ने कहा कि वह आने वाले समय में ऑनलाइन बिक्री को बढ़ाने के लिए भी एक अनूठी रणनीति पर काम कर रहे हैं जिसके जरिये वह ग्राहकों मेंं नियमितता की प्रवृत्ति को बढ़ावा देंगे।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी मध्यम तथा उच्च मध्यम वर्ग के ग्राहकाें को लक्षित करती है और इसे प्रीमीयम स्तर के उत्पाद कम कीमत में उपलब्ध कराती है। यह तकिये, रजाइयां, बाथरोब, डोरमैट तथा सज्जा से जुड़े उत्पादों आदि का उत्पादन और बिक्री करती है।
रजनीश
वार्ता
image