Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
राज्य


चीन में फैले कोरोना वायरस संक्रमण से गुजरातियों को डरने की जरूरत नहीं - प्रधान स्वास्थ्य सचिव

गांधीनगर, 28 जनवरी (वार्ता) गुजरात सरकार ने आज कहा कि चीन में फैले कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर गुजरात में लोगों को बहुत डरने अथवा घबराने की जरूरत नहीं है हालांकि उन्हें सभी एहतियात बरतने चाहिए और सरकार भी एहतियाती तौर पर कई कदम उठा रही है।
स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव जयंति रवि ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने चीन में रहने वाले गुजराती लोगों के बारे में जानकारी आदि के लिए राज्य आपात सेवा केंद्र यानी एसईओसी में एक सुविधा केंद्र की शुरूआत की है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग का भी एक केंद्र शुरू किया गया जिसमें चीन से आये ऐसे किसी संदिग्ध मामले की सूचना कभी भी दी जा सकती है।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई इलाज नहीं है पर इसके लक्षणों का उपचार किया जाता है। यह मानव से मानव में संक्रमित होने वाली बीमारी नहीं है। इसके लक्षण भी सामान्य सर्दी जुकाम जैसे ही दिखते हैं। इससे बचने में साफ सफाई की अहम भूमिका है। अब तक देश अथवा गुजरात में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी मामला नहीं मिला है पर कई तरह के एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में संबंधित सुरक्षा किट और उच्च गुणवत्ता वाले मास्क भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। त्वरित कार्रवाई बल भी पूरी तरह तैयार हैं। अहमदाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी संदिग्ध मामलों की पहचान संबंधी प्रचार सामग्री प्रदर्शित की गयी है।
श्रीमती रवि ने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने चीन में प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले गुजराती लोगों के बारे में तथा उनकी संभावित स्वदेश वापसी के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर से कल बात की थी तथा राज्य का तंत्र विदेश मंत्रालय के साथ सतत संपर्क में है। अब तक केवल 10 छात्रों समेत 20 ही ऐसे लोगों का पता चला है हालांकि यह संख्या बहुत अधिक भी हो सकती है।
उधर श्री जयशंकर ने कहा कि अब तक चीन में रहने वाले एक भी भारतीय के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना नहीं है। ऐसे लोगों की सुरक्षा के हरसंभव उपाय किये जा रहे हैं। सरकार चीन में भारतीय दूतावास के जरिये स्थिति पर पूरी नजर रख रही है।
रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क

25 Apr 2024 | 9:15 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हंदवाड़ा में चार आतंकवादियों को अदालत द्वारा भगोड़ा घोषित किए जाने के बाद उनकी संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

see more..
image