Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:56 Hrs(IST)
image
राज्य


ब्रिक्स देशों के लिए विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की शुरूआत इस साल रूस से करेगा भारतीय संस्थान

अहमदाबाद, 29 जनवरी (वार्ता) दुनिया के 45 से अधिक देशों में पेशेवर कामकाजी लोगों के लिए कार्पोरेट प्रशिक्षण के कई आनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स संचालित करने वाला गुजरात आधारित संस्थान इंटरनेशरल इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्निकल स्टडीज (आईआईएमटी) ब्रिक्स देशाें के लिए अपने ऐसे ही अनूठे पाठ्यक्रमों की शुरूआत इस साल अप्रैल में रूस से करेगा।
संस्थान के अध्यक्ष (मानव संसाधान और रणनीतिक मामले) डा अतुल पंड्या और इसके निदेशक मनोज आर ठक्कर ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान ने फरवरी 2018 में ब्रिक्स फोरम के साथ इस संबंध में एक एमओयू किया था। इसके तहत पहले पाठ्यक्रम की शुरूआत रूस से होगी और इसके बाद इसे फोरम के चार अन्य देशों ब्राजील, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका में भी शुरू किया जायेगा। इसके लिए कृत्रिम बौद्धिकता यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), साइबर सुरक्षा, डाटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग जैसे विषयों पर विशेष पाठ्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं। उक्त समझौते के अनुसार किसी भी एक ब्रिक्स देश में इसे शुरू करने के साथ ही संस्थान इसके अन्य चार देशों में भी इन्हें लागू करने का अधिकारी बन जायेगा।

श्री पंडया ने बताया कि शुरूआत में यह कोर्स केवल कामकाजी पेशेवरों यानी वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिये होगा और बाद में इसमें कार्पोरेट जगत में जाने के लिए अध्ययनरत प्रबंधन तथा अन्य संबंधित विषयों के छात्रों के लिए भी शुरू किया जायेगा। उन्होंने यूएनआई से कहा कि संस्थान की स्थापना 2009 में अहमदाबाद में हुई थी और यह अब तक 40 से अधिक देशों के 15800 लोगों को सर्टिफिकेट दे चुका है जिसमें करीब 9 हजार विदेशी छात्र हैं। इसके वर्च्युअल क्लासरूम के जरिये संचालित किये जाने वाले प्रशिक्षण कोर्स का उद्देश्य कार्पोरेट क्षेत्र की व्यवहारिक बातों की जानकारी देना होता है। औपचारिक शिक्षा के दौरान इन बातों पर जोर नहीं दिया जाता। संस्थान ने दो साल पहले लंदन में भी अपनी इकाई शुरू की थी। वहां ब्रिटिश एक्रेडिटेशन काउंसिल ने इसे मान्यता दी है तथा इसे वहां ऐसे नये पाठ्यक्रम तैयार करने, इनके लिए कक्षायें चलाने, परीक्षा लेने और सर्टिफिकेट प्रदान करने का अधिकार भी मिला हुआ है।
श्री ठक्कर ने बताया कि भारत में फिलहाल संस्थान 68 ऐसे पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। यह गुजरात सरकार के नियोजन और प्रशिक्षण विभाग तथा केंद्र सरकार के मानव संसाधन विभाग के अलावा रिलायंस, आदित्य बिरला, एस्सार, सन फार्मा जैसे कार्पोरेट और अमूल ब्रांड आदि के साथ भी काम करता है।
रजनीश
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image