Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य


कांग्रेस ने किया प्रश्नकाल का बहिष्कार, सदन से बहिर्गमन, कृषि मंत्री ने कहा- बहानेबाजी

गांधीनगर, 04 मार्च (वार्ता) गुजरात विधानसभा में आज मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने फसल बीमा योजना के मुद्दे को लेकर प्रश्नकाल का बहिष्कार कर सदन से बहिर्गमन किया।
बाद में सदन में पार्टी के उपनेता शैलेश परमार ने पत्रकारों से कहा कि राज्य के किसानों से बीमा कंपनियों ने 5863 करोड़ रूपये की प्रीमीयम राशि लेने के बावजूद उन्हें बेमौसम की बरसात आदि के चलते क्षति संबंधी भुगतान नहीं किया है। राज्य सरकार भी किसानों की चिंता नहीं करते हुए सत्तारूढ़ भाजपा के लोगों से मिलीभगत रखने वाली बीमा कंपनियों को ही बचाने में लगी हुई है।
उन्होंने कहा कि आज सदन में जब फसल बीमा संबंधी प्रश्न का उत्तर दिया जा रहा था तो भी सरकार का यही रवैया दिखा और इस सवाल को विधानसभा अध्यक्ष ने अचानक आगे बढ़ाते हुए दूसरा प्रश्न लेने के निर्देश दे दिया। हालांकि अध्यक्ष के निर्णय पर वह कोई सवाल नहीं उठा सकते पर उस समय सदन में मौजूद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का ऐसे महत्व के सवाल में हस्तक्षेप नहीं करना सरकार के रवैये को दर्शाता है।
इसके विरोध में कांग्रेस ने प्रश्न काल का बहिष्कार करते हुए सदन से बहिर्गमन करने का फैसला किया।
दूसरी ओर, राज्य के कृषि मंत्री आर सी फलदू ने कहा कि कांग्रेस के बहिर्गमन का निर्णय किसानों के हितों को लेकर नहीं था बल्कि यह कल उनके सदन में नेता (विरोध पक्ष के नेता) परेश धानाणी की ओर से दिये गये सरकारी टैबलेट खरीद कीमत संबंधी झूठे बयान को लेकर होने वाली किरकिरी से बचने का बहाना भर लगता था। वह जब उक्त प्रश्न का उत्तर दे रहे थे तो कांग्रेस विधायक ललित कगथरा बिना वजह अड़चने पैदा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसी भी बीमा कंपनी को बचा नहीं रही है बल्कि उन पर बीमा भुगतान के लिए दबाव बना रही है। पिछले साल भी अच्छी उपज के बावजूद सरकार ने इस मद में 2700 करोड़ से अधिक की राशि किसानों को दिलायी थी। सरकार ने अब तक बीम कंपनियों से 13 बैठकें की हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
हैदराबाद में तेज बारिश , चिलचिलाती गर्मी से राहत

हैदराबाद में तेज बारिश , चिलचिलाती गर्मी से राहत

20 Apr 2024 | 3:14 PM

हैदराबाद, 20 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शनिवार को तेज बारिश होने से लोगों को चिलचिलाती धूप से राहत मिली।

see more..
ओडिशा नाव त्रासदी: सात शव बरामद, एक लापता की तलाश जारी

ओडिशा नाव त्रासदी: सात शव बरामद, एक लापता की तलाश जारी

20 Apr 2024 | 3:13 PM

झारसुगुडा 20 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा के झारसुगुडा जिले रेंगाली थाना क्षेत्र के शर्धा महानदी घाट पर नाव पलटने की घटना में सात लोगों के शव बाहर निकाल लिये है और अन्य एक व्यक्ति लापता है, उसकी तलाश जारी है।

see more..
रेलवे ग्रीष्म ऋतु में अतिरिक्त यात्री गाड़ियों के 9111 फेरों का संचालन

रेलवे ग्रीष्म ऋतु में अतिरिक्त यात्री गाड़ियों के 9111 फेरों का संचालन

20 Apr 2024 | 3:12 PM

कोटा, 20 अप्रैल (वार्ता) रेलवे यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने और गर्मियों के दौरान यात्रा की मांग में अपेक्षित वृद्धि को प्रबंधित करने के लिये रिकॉर्ड 9111 फेरों का संचालन कर रही है।

see more..
image