Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:27 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में कोरोना संक्रमित मामले 29 हुए

गांधीनगर 23 मार्च (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोमवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 29 हो गई।
श्री रूपाणी ने कहा कि राज्य में कोराना से संक्रमित अब तक कुल 29 मामले पाये गये हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, “बिना जरूरी घर के बाहर न निकलें, अभी कल से ही कोरोना के साथ हमारी लड़ाई शुरू हुयी है। हम कोराना से सफलतापूर्वक निपटेंगे। बहुत आवश्यक हो तो ही घर के बाहर निकलो। यह सब तो हमारे भले के लिए है। कुटुंब के साथ रहने का ईश्वर ने मौका दिया है तो कुटुंब के साथ रहकर समय बितायें और आठ से दस दिन सभी घर पर रहे बाहर न निकलें।”
उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल ने कहा कि राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 29 मामले मिले हैं जिनमें से अधिकतर हाल में विदेश से लौटे लोग हैं। सर्वाधिक 13 मामले अहमदाबाद, छह वडोदरा, चार-चार सूरत और गांधीनगर, एक-एक राजकोट और कच्छ जिले में हैं। संक्रमित लोगों के नाम और अन्य जानकारियां भी शीघ्र ही जारी की जायेंगी ताकि ऐसे अन्य लोग भी यह जानकारी मिल सकें कि वह उनके संपर्क में आये थे अथवा नहीं।
स्वास्थ्य विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार हीरा कारोबार से जुड़े 69 वर्षीय व्यक्ति की सूरत के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हो गयी। कोराना से संक्रमित मरीज की मौत को यह पहला मामला है। पीड़ित को रक्तचाप और मधुमेह की शिकायत भी थी। कोरोना जैसे लक्षणों वाली एक 65 वर्षीय महिला की वडोदरा शहर के अस्पताल में मौत की भी सूचना है पर अब तक उसमें कोरोना की पुष्टि नहीं हो पायी है क्योंकि उनकी जांच रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। उन्हें भी रक्तचाप और मधुमेह की समस्या थी। राज्य में कल तक कुल 18 कोरोना संक्रमित पाये गये थे। इनमें से सर्वाधिक सात अहमदाबाद में थे।
पुलिस उपायुक्त आशिष भाटिया ने आज पत्रकारों बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक आयोजित ‘जनता कर्फ्यू’ का उनके गृह राज्य गुजरात में व्यापक असर देखने को मिला था। इसके तहत शाम पांच बजे लाखों परिवारों ने अपने घरों के बाहर ताली, बरतन, घंटी, आदि बजा कर कोराना योद्धाओं के प्रति सम्मान प्रकट किया। इस दौरान कल शाम पांच बजे अहमदाबाद शहर के पुराने इलाके खडिया क्षेत्र में कुछ लोगों ने इकट्ठा होकर जुलूस निकाला था उसका संज्ञान लेते हुए पुलिस ने 40 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
उन्होंने लोगों से अपील की है कि अनावश्यक भीड़ ना जुटायें। आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं हैं। रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए दुकानें खुली हुयी हैं। उनकी आपूर्ति जारी रहेगी। लोगों को एहतियात बरतते हुए इसे गंभीरता से लेना चाहिए।
राज्य के अहमदाबाद, भावनगर, राजकोट, सूरत, वडोदरा में धारा 144 यानी चार से अधिक लोगों के एक स्थान पर खड़े होने पर निषेध होने के बावजूद आज सुबह लाेगों को, ऑटो रिक्शा, दुपहिया, चार पहिया वाहनों तथा पैदल चार से अधिक लोगों को एक साथ सड़कों पर निकलते देखा गया। कुछ लोगों को महिलाओं सहित बस स्टेंडों पर भी खडे वाहनों का इंतजार करते देखा गया।
अनिल, उप्रेती
वार्ता
image