Friday, Mar 29 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
राज्य


प रेलवे ने टिकटें रद्द कर 102.72 करोड़ रु का किया रिफंड

अहमदाबाद, 27 मार्च (वार्ता) पश्चिम रेलवे ने यात्री टिकटों को रद्द कर 26 दिनों में 102.72 करोड़ रुपये का रिफंड किया और 6,036 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और 8,268 पैसेंजर ट्रेनों सहित कुल 14,304 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंदर भाकर ने शुक्रवार को यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि पश्चिम रेलवे ने एक से 26 मार्च तक 16.76 लाख टिकटें रद्द करके 102.72 करोड़ रुपये का रिफंड किया है। इसी तरह 6,036 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और 8,268 पैसेंजर ट्रेनों सहित कुल 14,304 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए घोषित 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में 14 अप्रैल तक अपनी सारी यात्री सेवा रद्द करने का निश्चय किया। यात्री ट्रेनें जो देश की जीवन रेखा मानी जाती हैं, को रोकने के बावजूद पश्चिम रेलवे बड़े पैमाने पर कार्य करके यह सुनिश्चित कर रहा है कि इस विकट स्थिति में आवश्यक वस्तुएं पूरे देश में उपलब्ध करवाई जा सके। देश के सभी हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाए रखने, कोयला बिजली घरों तक पहुचाना तथा अनाज और सभी आवश्यक वस्तएं एवम् खाद्यान्न उपलब्ध होना सुनिश्चित करने के लिए माल गाडियों की आवाजाही जारी रखी जाएगीI पश्चिम रेलवे ने जीवनरेखा को कठिन समय में भी बनाए रखने के लिए प्रयास किए हैं। जैसे पी.ओ.एल (पेट्रोलियम, तेल और स्नेहक), नमक, सीमेंट, कोयला और कंटेनर जैसे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए कुल 237 रेक का उपयोग किया गया है, जिनकी मात्रा 0.56 मिलियन टन है। इस अवधि के दौरान, 656 मालगाड़ियों को अन्य रेलवे के साथ इंटरचेंज किया गया गया, जिनमें 325 रेलगाड़ियाँ सौंपी गईं और 331 रेलगाड़ियों ने विभिन्न इंटरचेंज बिंदुओं पर कार्यभार संभाला। श्रम की कमी के बावजूद, महत्वपूर्ण सामान स्टॉक को उतारने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। हमारे समर्पित कर्मचारी जो अपनी ड्यूटी कर रहे है, वे सभी सावधानियों का पालन कर रहे हैं जैसे कि पर्याप्त दूरी बनाए रखना और काम पर रहते हुए सेनिटाइज़र का उपयोग करना।
इस अवधि के दौरान, पार्सल वैन/ रेलवे दूध टैंकरों (आरएमटी) के पांच मिलेनियम पार्सल रेक को आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध पाउडर, तरल दूध तथा अन्य सामान्य उपभोक्ता वस्तुओं के साथ देश के विभिन्न हिस्सों दहानू रोड से भीमसेन तक, काकरिया से भीमसेन (झांसी के पास), पालनपुर से हिंद टर्मिनल (पलवल), करमबेली से नई गुवाहाटी भेजा गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल द्वारा अपनी टीमों के साथ स्थिति के साथ सामंजस्य स्थापित करने और सभी योजनाओं के सुचारु रूप से क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के किए जा रहे सभी कार्यों की उपयुक्त निगरानी की जा रही है। इन ट्रेनों के चलने को जारी रखने के लिए परिचालन और रखरखाव कर्मचारी प्रत्येक दिन में नए बेंचमार्क सेट कर रहे हैं। उनकी प्रतिबद्धता और साहस के अलावा यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपाय किए गए हैं कि कर्मचारी सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण में अपने काम को करने में सक्षम हो। इन आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए इस्तेमाल होने वाले इंजनों को कीटाणुरहित करने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं तथा रेलवे कर्मचारियों द्वारा धार्मिक रूप से सामाजिक दूरी का अभ्यास किया जाता है। रेलवे के कर्मचारी जो चौबीस घंटे विना थके काम कर रहे हैं। इनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए, एमएसयू टीम, समाज सेवा टीम और बड़ौदा केरल समाजम के सामूहिक प्रयासों से रेलवे कर्मचारियों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि पश्चिम रेलवे कोरोनो वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के कठिन समय में भी “कार्य ही पूजा है“ की सच्ची भावना प्रदर्शित करता है और आवश्यक सेवा के माध्यम से अपना सहयोग देकर राष्ट्र की सेवा करना जारी रखे हुए है, चाहे वह माल ढुलाई हो या चिकित्सा सुविधा। सुरक्षा से लेकर इंजीनियरिंग तक पश्चिम रेलवे हमेशा किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
मीरवाइज ने सरकार से किया ‘नजरबंदी का चक्र’ बंद करने का आग्रह

मीरवाइज ने सरकार से किया ‘नजरबंदी का चक्र’ बंद करने का आग्रह

29 Mar 2024 | 6:56 PM

श्रीनगर, 29 मार्च (वार्ता) हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष एवं कश्मीर के प्रमुख मौलवी मीरवाइज उमर फारूक ने नजरबंद किये जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर सरकार से ‘नजरबंदी का चक्र’ नहीं अपनाने का आग्रह किया।

see more..
जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जारी की चार जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जारी की चार जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

29 Mar 2024 | 6:55 PM

श्रीनगर, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने कश्मीर घाटी के चार जिलों के ऊपरी इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान हिमस्खलन होने की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
कश्मीर में काफी हिस्सों पर हो रही है बारिश

कश्मीर में काफी हिस्सों पर हो रही है बारिश

29 Mar 2024 | 6:52 PM

श्रीनगर, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में गुरुवार रात से हर तरफ बारिश हुयी है और अभी भी काफी स्थानों पर बारिश हाे रही है। श्रीनगर मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
image