Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य


रबी फसलों की कटाई कर सकेंगे किसान :रूपाणी

रबी फसलों की कटाई कर सकेंगे किसान :रूपाणी

गांधीनगर, 29 मार्च (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि किसान लॉकडाउन में रबी फसलों की कटाई कर सकेंगे।

श्री रूपाणी ने यहां रविवार को कहा कि इस बात का ख्याल रखा है कि लॉकडाउन में राज्य के किसानों को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों को कई तरह की छूट देने की व्यवस्था की गई है। किसानों के लिए रबी फसल की कटाई का वक्त आ गया है। इसलिए फसल की कटाई के लिए हार्वेस्टर, थ्रेशर, रीपर आदि साधनों के मालिक, ड्राइवर और मजदूरों आदि को इस उद्देश्य से लॉकडाउन के दौरान आवागमन की छूट मिलेगी। इतना ही नहीं, फसल की कटाई के बाद उपज को नुकसान से बचाने के लिए खेत से घर या गोदाम तक ले जाने की छूट भी रहेगी।

बागवानी फसल और ग्रीष्मकालीन फसल के सीमित क्षेत्रों में सिंचाई और फसलों के रखरखाव के लिए संबंधित खेतों के किसानों को आवागमन की छूट दी जाएगी। सिंचाई के लिए विद्युत आपूर्ति कुछ दिनों तक दिन के समय और कुछ दिन रात को की जाती है। इसलिए रात को बिजली आपूर्ति के दिनों में ऐसे सीमित खेतों के किसान रात्रि के दौरान खेतों में आना-जाना कर सकेंगे। निर्णय के अनुसार फल और साग-भाजी के किसानों के उत्पाद जल्दी खराब हो जाते हैं इसलिए उसे भी बाजार मे निर्धारित समय पर ले जाने की छूट रहेगी।

उन्होंने अपील की है कि उपरोक्त किसानों को छोड़कर अन्य किसान अपने घर पर ही रहें और लॉकडाउन का पालन कर कोरोना के संक्रमण से बचें।

अनिल राम

वार्ता

image