Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:20 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में रेलवे के विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित

अहमदाबाद, 29 मार्च (वार्ता) गुजरात में पश्चिम रेलवे के गैंग मैन, ग्रुप डी स्टाफ और सभी स्टेशन कर्मचारियों को कवर करने के लिए सभी डिवीजनों में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
प. रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर ने यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण देश में सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को 14 अप्रैल तक रद्द कर दिया गया है। लेकिन वर्तमान में मालगाड़ियां चल रही हैं और इस कारण देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए स्वस्थ और सुरक्षित स्थिति में पटरियों को रखना आवश्यक है। प. रेलवे ने बड़े पैमाने पर काम करना जारी रखा है, ताकि आवश्यक वस्तुओं को पूरे देश में उपलब्ध कराया जा सके। यह सभी विभिन्न ग्राउंड स्टाफ द्वारा ड्यूटी के कारण ही संभव हो पाया है। इनमें परिवहन का काम करने वाले विशेषज्ञ, टॉवर वैगन, बिजली इंजीनियर आदि है। सभी गैंग मैन, ग्रुप डी स्टाफ और सभी स्टेशन कर्मचारियों को कवर करने के लिए प. रेलवे के डिवीजनों में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। राज्य के बाहर यात्रा करने वाले कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन के लिए सलाह दी गई है कि वे कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर एहतियाती उपाय करें । लॉकडाउन के कारण, सिग्नलिंग और टेलीकॉम परिसंपत्तियों को आवश्यक सामान सेवाओं को सुरक्षित और समय पर बनाए रखने के लिए आवश्यक है। सामाजिक गड़बड़ी, स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वच्छता के सभी अपेक्षित सावधानियों को ध्यान में रखते हुए, न्यूनतम संभव कर्मियों के साथ इन्हें मैंटेंन किया जा रहा है। इसके अलावा, रेलवे की सभी दूरसंचार सेवाएं,लॉकडाउन के दौरान नियंत्रण संचार, रेलवे इंटरनेट सेवाएं, मुख्यालय और डिवीजन टेलीफोन एक्सचेंज निर्बाध रूप से काम कर रहे हैं। रेलवे बोर्ड सहित विभिन्न विभागीय संसाधनों के साथ वीसी की सुविधा के लिए वीडियो - कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) उपकरण प्रणाली जीएम और डीआरएम केम्प कार्यालयों में लगा दी गई है। इन दैनिक टेलीकांफ्रेंस सेवाओं को डिवीजनल अधिकारियों के बीच समन्वय बनाए रखने के लिए न्यूनतम कर्मचारियों के साथ टेलीकॉम यूनिट द्वारा सुविधा प्रदान की जा रही है।
श्री भाकर ने कहा कि प. रेलवे का इंजीनियरिंग विभाग ट्रैकमैन, कीमैन, वॉल्वमैन इत्यादि जैसे कर्मियों की आवश्यक श्रेणी की मदद करके ऐसा करने में हर संभव योगदान दे रहा है। ये कीमैन पैट्रोलिंग, परिसंपत्तियों के न्यूनतम निरीक्षण, यूएसएफडी परीक्षण, काम करने वाली मशीनों पर टैंपिंग इत्यादि कार्य कर रहे हैं। सामाजिक सावधानी बरतने के अंतर्गत सभी कर्मचारियों द्वारा मास्क पहनना, स्वच्छता उपकरण और स्व-तापीय उपकरण इत्यादि के लिए आवश्यक सावधानी बरतने के साथ-साथ अनिवार्य सामूहिक गतिविधियाँ की जा रही हैं। प. रेलवे अपने ऐसे कर्म योद्धाओं के धैर्य एवम् कठिन परिश्रम को सलाम करती है, जो पटरियों की सुरक्षा के लिए अपने उत्कृष्ट एवम् समर्पित प्रयास करते हैं, जिनसे ‘राष्ट्र की जीवन रेखा’ के रूप में माल गाड़ियों के पहिये नहीं थमते और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान भी ये कर्म योद्धा सभी आवश्यक वस्तुएं पूरे देश में पहुंचाने के लिए इनवर्टर का कार्य कर रहे हैं।
अनिल राम
वार्ता
More News
गोविंद सागर झील में फंसा बारहसिंगा, दो दिन बाद रेस्क्यू

गोविंद सागर झील में फंसा बारहसिंगा, दो दिन बाद रेस्क्यू

23 Apr 2024 | 6:18 PM

बिलासपुर, 23 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर जिले में गोविंद सागर झील में बारहसिंगा फंसा गया था। जिसे किरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर स्थित तुन्नू क्षेत्र में गोविंद सागर झील में दो दिन से फंसा बारहसिंगा को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है।

see more..
वडोदरा से सियालदह के लिये स्‍पेशल ट्रेनें

वडोदरा से सियालदह के लिये स्‍पेशल ट्रेनें

23 Apr 2024 | 6:01 PM

वडोदरा, 23 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम रेलवे ने यात्रियों की सुविधा तथा उनकी यात्रा मांग को पूरा करने के उद्देश्य से वडोदरा से सियालदह के लिये विशेष किराये पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है।

see more..
image