Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:09 Hrs(IST)
image
राज्य


राजकोट स्टेशन पर कुलियों को किराना वितरित

राजकोट, 31 मार्च (वार्ता) कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ को लेकर जारी लॉकडाउन को देखते हुए गुजरात के राजकोट स्टेशन पर कार्य कर रहे 50 कुलियों को मंगलवार को वाणिज्य विभाग द्वारा किराने के सामान की किट तथा मास्क प्रदान किए गए। लाइसेंस प्राप्त महिला कुलियों को भावनगर स्टेशन पर 10,000 रु. मूल्य का आवश्यक किराना सामान वितरित किया गया। प्रत्येक कुली को 500 रुपये की नकद राशि के साथ मदद भी की गई।
मंडल रेल प्रबंधक परमेश्वर फुंकवाल की ओर से यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार घातक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि के दौरान गरीबों, श्रमिकों आदि की सहायता हेतु राजकोट मंडल द्वारा यथा संभव निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। यात्री गाड़ियों के न चलने की वजह से कुलियों की आमदनी बिलकुल बंद हो गयी है। राजकोट स्टेशन पर कार्य कर रहे 50 कुलियों को आज वाणिज्य विभाग द्वारा किराने के सामान की किट तथा फेस मास्क प्रदान किए गए। इस किट में जीवन निर्वाह की जरूरी सामान जैसे कि आंटा, मूंग दाल, तुवर दाल, तेल, नमक, चावल, शक्कर, चाय पत्ती, मिर्च पाउडर, हल्दी के पैकेट शामिल थे। वाणिज्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा अपनी स्वेच्छा से एकत्रित की गयी धनराशि से यह सामान खरीदा गया। सर्वप्रथम इन कुलियों का थर्मल स्क्रीनिंग रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) द्वारा किया गया। राजकोट, जामनगर, सुरेन्द्रनगर तथा अन्य स्टेशन परिसर के आसपास जरूरुतमंदों को पिछले कई दिनों से रेलवे कर्मचारी तथा कई स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भोजन के पैकेट एवं पेय जल का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह माल गोदाम में कार्य कर रहे श्रमिकों को रेलवे स्टाफ तथा ठेकेदार द्वारा भी भोजन के पैकेट, मास्क और सेनिटाइज़र दिये जा रहे हैं।
ऐसा ही एक उदाहरण जे.के. सुमरा ने भावनगर स्टेशन पर दिया। उन्होंने लाइसेंस प्राप्त महिला कुलियों की मदद करने में एक बड़ी पहल की है, जो इन दिनों आय के किसी भी स्रोत के बिना अपना गुजारा कर रही हैं। भावनगर स्टेशन पर लाइसेंस प्राप्त पोर्टर्स को 10,000 रु. मूल्य का आवश्यक किराना सामान वितरित किया गया। प्रत्येक कुली को 500 रुपये की नकद राशि के साथ मदद भी की गई। बोटाद स्टेशन पर, कुछ रेलवे कर्मचारियों ने स्थानीय लोगों के साथ, लगभग 100 ज़रूरतमंद लोगों को रोटी, सब्ज़ी और छाछ वितरित की और आश्वासन दिया कि इस नेक काम को जारी रखा जाएगा। रेलवे के साथ-साथ रेलवे कर्मचारी राष्ट्रीय संकट की स्थिति में जरूरतमंदों तक अपनी मदद पहुंचा रहे हैं । दूसरी ओर पश्चिम रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन में मदद करने के लिए मालगाड़ी, मिल्क वैन ट्रेनें और अब पार्सल वैन ट्रेनें भी चला रही है। इससे देश के नागरिकों को बुनियादी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।
श्री फुंकवाल ने रेलकर्मियों द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की प्रशंसा की है तथा इसे निरंतर जारी रखने का अनुरोध भी किया है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर पसरा सन्नाटा

बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की पूर्व संध्या पर पसरा सन्नाटा

25 Apr 2024 | 2:07 PM

कोलकाता 25 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज संसदीय सीटों पर शुक्रवार को मतदान की पूर्व संध्या पर सन्नाटा सा पसरा है।

see more..
रायबरेली में सड़क हादसे में न्यायालय कर्मी की मौत

रायबरेली में सड़क हादसे में न्यायालय कर्मी की मौत

25 Apr 2024 | 2:02 PM

रायबरेली 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के मिल एरिया इलाके में स्कूटी सवार जिला न्यायालय कर्मी की तेज़ रफ़्तार कार की चपेट में आने से मौत हो गई।

see more..
image