Friday, Mar 29 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में कपास ऑयल मिल चालू रखने की अनुमति

गांधीनगर, 05 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद भी राज्य में खाद्य तेल की किल्लत न हो इसके लिए कपास जिनिंग और ऑयल मिल को चालू रखे जाने की घोषणा की है।
श्री रूपाणी के सचिव अश्विनी कुमार ने रविवार को कहा कि राज्य में खाद्य तेल के उत्पादन पर विपरीत असर न हो तथा तेल की किल्लत से बचने के लिये कपास की जिनिंग प्रोसेस के लिए जिनिंग मिल, पेराई तथा पैकिंग के लिए कपास ऑयल मिलों और समग्र प्रक्रिया से जुड़े किसानों और व्यापारियों द्वारा कपास को जिनिंग मिल तक ले जाने और वहां से ऑयल मिल तक ले जाने के लिए परिवहन और उससे जुड़े अन्य कामकाज लॉकडाउन के दौरान किए जा सकेंगे। इस संबंध में आवाजाही के लिए स्थानीय तंत्र के मार्फत मंजूरी लेने तथा इस पूरी प्रक्रिया के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने, हाइजिन और सैनेटाइजेशन आदि पर पर्याप्त ध्यान देने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच भी जनता के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए राज्य की नगरपालिका और महानगरपालिका के सफाई एवं स्वास्थ्य कर्मी सेवारत हैं। ऐसे कर्मियों के कर्तव्य पालन के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार होने और जान गंवाने पर राज्य सरकार उनके परिवार के साथ खड़ी रहेगी। ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना का शिकार बनने वाले कर्मियों को 25 लाख रूपए की सहायता राज्य सरकार देगी। मौजूदा विकट हालात में सेवारत राज्य सरकार के राजस्व कर्मचारियों में से भी यदि कोई कर्तव्य पालन के दौरान कोरोना वायरस का संक्रमण लगने से जान गंवाता है तो उसके परिवार को भी इस विपदा में राज्य सरकार 25 लाख रुपए की सहायता प्रदान करेगी। लॉकडाउन के वर्तमान हालात में राज्य के गरीब, अंत्योदय परिवारों सहित तमाम लोगों को जीवन आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए कार्यरत खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कर्मचारियों तथा सरकारी मान्यता प्राप्त उचित मूल्य की दुकानों से कार्ड धारकों को अनाज वितरण करने वाले दुकान संचालक भी यदि सेवा के दौरान कोरोना का शिकार होने से जान गंवाते हैं तो उन्हें भी 25 लाख रुपए की सहायता राज्य सरकार देगी। कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार और देखभाल से जुड़े सरकारी चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, पैरामेडिकल स्टाफ और नर्स आदि की सेवाएं अति आवश्यक हैं। ऐसे सेवाकर्मियों के स्वास्थ्य को कोई जोखिम पैदा ना हो उसके लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग के जरिए सरकारी चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफ इत्यादि की स्वास्थ्य सुरक्षा का पर्याप्त प्रबंध कराया गया है। राज्य में कुल 45 हजार एन95 मास्क मौजूदा स्थिति में निजी चिकित्सकों को राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क प्रदान किए जा रहे हैं।
लॉकडाउन की स्थिति के बारहवें दिन आज को राज्य में 45.79 लाख लीटर दूध का वितरण हुआ है। रविवार की छूट्टी के कारण 18 सब्जी मंडियां बंद रही हैं। अन्य मंडियों में कुल 58,903 क्विंटल सागभाजी की आवक हुई है जिसमें आलू 20,927 क्विंटल, प्याज 14,135 क्विंटल, टमाटर 5,599 क्विंटल और अन्य हरी सब्जियां 18,241 क्विंटल शामिल हैं। वहीं, सेब, केला और अन्य फलों सहित कुल 6,969 क्विंटल फलों की आवक हुई है। जीवन आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के लिए छोटे व्यापारियों, ठेले-लॉरी वालों तथा आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए कुल दो लाख 50 हजार पास अब तक जारी किए गए हैं। वर्तमान स्थिति में बेसहारा, बुजुर्ग, अक्षम और जरूरतमंद लोगों को भूखे पेट न सोना पड़े उसके लिए निःशुल्क भोजन सेवा के तहत राज्यभर में 43, लाख 37 हजार फूड पैकेट वितरीत किए गए हैं।
अनिल राम
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image