Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:09 Hrs(IST)
image
राज्य


कोरोना हॉटस्पाॅट गुजरात में एम्स निदेशक ने कहा- बिना लक्षण वाले संक्रमितों को भी खासा नुकसान पहुंचा सकता है कोविड विषाणु

अहमदाबाद, 09 मई (वार्ता) देश के जाने माने चिकित्सक तथा नयी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डाक्टर रणदीप गुलेरिया ने आज कहा कि कोरोना वायरस लक्षण नहीं दिखाने के बावजूद संक्रमित व्यक्ति यानी एसिम्टोमेटिक मामलों में भी खून में ऑक्सीजन की कमी कर खासा नुकसान पहुंचा सकता है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर एम्स के एक अन्य चिकित्सक डा मनीष सनेजा के साथ देश में संक्रमण का एक बड़ा हॉटस्पॉट बन कर उभरे अहमदाबाद में कोरोना संक्रमितों का इलाज करने वाले प्रमुख चिकित्सा स्थल सिविल अस्पताल का दौरा करने के बाद डा गुलेरिया ने कहा कि लोगों को इस रोग से डरने की जरूरत नहीं है पर सावधानी जरूर रखनी चाहिए। लक्षण दिखते ही तुरंत जांच करानी चाहिए। लक्षण वाले तथा अधिक उम्र के लोगाें को अस्पताल में देरी से लाने से तकलीफ बढ़ जाती है।
उन्होंने कहा कि एसिम्टोमेटिक संक्रमितों यानी बिना लक्षण वाले संक्रमितों में भी कोविड 19 विषाणु अपना असर दिखाता है। ऐसे लोगों के खून में भी ऑक्सीजन की कमी हो जाती है पर कई बार रोगी को इसका पता भी नहीं चलता। ऐसे मामलों में भी जानकारी नहीं होने पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। डा गुलेरिया ने इस महामारी से लड़ाई में जीत लोगाें के सहयोग के बिना मुश्किल है। सामाजिक दूरी, लाॅकडाउन का सही तरीके से पालन तथा अन्य रक्षात्मक उपाय बेहद जरूरी हैं।
डा गुलेरिया तथा डा सुनेजा ने गुजरात में कोरोना की स्थिति पर नजर रखने और नियंत्रण के लिए राज्य सरकार की ओर से विशेष तौर पर नामित वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पंकज कुमार तथा अन्य और कोरोना संक्रमितों के इलाज में जुटे सरकारी और निजी चिकित्सकों के साथ विस्तार से चर्चा भी की।
ज्ञातव्य है कि श्री शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गृह मंत्री से यहां विशेषज्ञों की टीम भेजने का आग्रह किया था। गुजरात में अब तक कोरोना के 7400 से अधिक मामले सामने आये हैं जिनमें से 5300 से अधिक अकेले अहमदाबाद के हैं। कुल 449 मौतों में से 343 अहमदाबाद में हुई हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
भाजपा की ‘बी-टीम’ कहे जाने पर दिक्कत नहीं : देवेगौड़ा

भाजपा की ‘बी-टीम’ कहे जाने पर दिक्कत नहीं : देवेगौड़ा

20 Apr 2024 | 4:59 PM

कोलार 20 अप्रैल (वार्ता) जनता दल-सेक्युलर(जद-एस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कहा है कि उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘बी-टीम’ कहे जाने पर कोई दिक्कत नहीं है।

see more..
मैं भाजपा की बी-टीम का नेता हूं तो क्या, राहुल की टिप्पणी पर देवेगौड़ा की बेबाक प्रतिक्रिया

मैं भाजपा की बी-टीम का नेता हूं तो क्या, राहुल की टिप्पणी पर देवेगौड़ा की बेबाक प्रतिक्रिया

20 Apr 2024 | 4:53 PM

कोलार,20 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (सेक्युलर) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जद(एस) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बी टीम बताने संबंधी बयान पर बेबाक प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

see more..
image