Friday, Mar 29 2024 | Time 05:45 Hrs(IST)
image
राज्य


सूरत से दो और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रवाना

सूरत, 18 जून (वार्ता) पश्चिम रेलवे ने लॉकडाउन के कारण फंसे हुए मजदूरों को देश के विभिन्न राज्यों में उनके गृहनगरों तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने के क्रम में सूरत से दो और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रवाना की हैं।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रवीन्द्र भाकर की ओर से गुरुवार को यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 17 जून को सूरत से रवाना हुईं दो और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के साथ प. रेलवे ने दो मई से 17 जून तक कुल 1226 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है, जिनके माध्यम से लगभग 18.44 लाख प्रवासी मजदूरों और उनके परिवारजनों को उनके इच्छित गंतव्यों तक पहुंचाया जा चुका है।
बिहार के बाद उत्तर प्रदेश के लिए 1226 श्रमिक विशेष गाड़ियों में से अधिकतम रेलगाड़ियां चलाई गईं। विशेष श्रमिक ट्रेनों को उड़ीसा, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात, मणिपुर, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, असम और महाराष्ट्र के लिए भी परिचालित किया गया। इन श्रमिक विशेष ट्रेनों ने लॉकडाउन के कारण फंसे हुए मजदूरों के तेजी से आवागमन को सुगम बनाने में उल्लेखनीय मदद की है। दो श्रमिक विशेष ट्रेनें 17 जून को गुजरात के सूरत से क्रमशः उड़ीसा के ब्रह्मपुर और बिहार के दानापुर के लिए रवाना हुईं।
इन 1226 ट्रेनों में अहमदाबाद डिवीजन ने 259, वडोदरा डिवीजन ने 100, भावनगर डिवीजन ने 30, राजकोट डिवीजन ने 117 और मुंबई डिवीजन ने सबसे अधिक 714 ट्रेनें तथा रतलाम डिवीजन ने छह श्रमिक स्पेशल ट्रेनें परिचालित की हैं। कुल 187 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें तीन मई से 17 जून तक मुंबई उपनगरीय सेक्शन के तहत विभिन्न स्टेशनों से निकली हैं, जिनमें बांद्रा टर्मिनस से 68 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, बोरीवली से 73, वसई रोड से 31, दहानू रोड से 2 और पालघर स्टेशन से चलीं 13 ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों को गोरखपुर, जौनपुर, गोंडा, वाराणसी, प्रतापगढ़, भागलपुर, प्रयागराज, दरभंगा, दानापुर, हावड़ा आदि के लिए रवाना किया गया।
श्रमिक विशेष ट्रेनों को सभी सामाजिक मानदंडों को बनाए रखते हुए परिचालित किया जा रहा है। साथ ही यात्रियों की समुचित थर्मल स्क्रीनिंग भी उनके ट्रेन में चढ़ने से पहले सुनिश्चित की जा रही है। यात्रा के दौरान यात्रियों को मुफ्त भोजन और पेयजल भी दिया जा रहा है।
अनिल, रवि
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image