Friday, Mar 29 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद में दो इकाइयों को बंद करने के आदेश

गांधीनगर, 19 जुलाई (वार्ता) गुजरात में श्रम और रोजगार विभाग ने अहमदाबाद में छह श्रमिकों की मौत के बाद दो विनिर्माण इकाइयों को बंद करने के नोटिस जारी किए हैं।
औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय (डीआईएसएच) ने अहमदाबाद जिले के धोणी गांव में स्थित विशाल फैब्रिक्स तथा अहमदाबाद शहर के वटवा स्थित श्री शक्ति रसायन को बंद करने के नोटिस जारी किए हैं।
उल्लेखनीय है कि शनिवार को विशाल फैब्रिक्स में बिना सुरक्षा उपकरण के एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) टैंक में सफाई करने उतरे चार मजदूरों की मौके पर तथा श्री शक्ति केमिकल्स में शुक्रवार को एक रासायनिक टैंक में दम घुटने के कारण दो श्रमिकों की मौत हो गई थी। दोनों ही मामलों में सुरक्षा उपायों का पालन नहीं किया गया। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि श्रमिकों को दोनों संयंत्रों में सुरक्षा उपकरण प्रदान नहीं किए गए थे।
श्रम और रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विपुल मित्रा ने कहा कि हमने फैक्ट्रीज एक्ट के तहत दोनों इकाइयों को बंद करने के नोटिस जारी किए हैं ताकि दूसरे कामगारों की जान खतरे में न पड़े। इस घटना के लिए विशाल फैब्रिक्स के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गयी है।
श्री मित्रा ने कहा कि दोनों कंपनियों को मृतक श्रमिकों के परिजनों को तत्काल अनुग्रह राशि का मुआवजा देने को कहा गया है।
अनिल, रवि
वार्ता
More News
हैदराबाद में आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व एएलसी को दो साल के कारावास की सजा

हैदराबाद में आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व एएलसी को दो साल के कारावास की सजा

29 Mar 2024 | 2:59 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मामलों के विशेष न्यायाधीश ने यहां श्रम आयुक्त कार्यालय के पूर्व सहायक श्रम आयुक्त (एएलसी) थोडी रमेश को एक लाख रुपये के जुर्माने के साथ दो साल की कठोर कारावास (आरआई) की सजा सुनाई।

see more..
image