Friday, Apr 19 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद स्टेशन पर यात्री ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव

अहमदाबाद, 02 अगस्त (वार्ता) अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों के परिणाम स्वरूप स्पेशल ट्रेनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव व आंशिक संशोधन किए गए हैं। ये परिवर्तन यात्रियों एवं पार्सल लदान की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किए गए हैं।
मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने रविवार को बताया कि वर्तमान में अहमदाबाद स्टेशन से 10 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें यात्रियों की सुविधा व पार्सल लदान व उतराई की सुगमता का विशेष ध्यान रखा गया है। प्लेटफॉर्म चार पर सीसी एप्रिन का कार्य प्रगति पर है एवं इसके लिए 29 जून से 38 दिनों के लिए ब्लॉक लिया गया है। तदनुसार इस प्लेटफाॅर्म से चलाई जा रही ट्रेनों को प्लेटफाॅर्म आठ व नौ पर शिफ्ट किया गया है जो दोनों ओर से अधिक चौड़ा एवं वर्तमान में कोरोना संक्रमण संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से अधिक उपयुक्त है तथा पार्सल लदान व उतराई के लिए भी पर्याप्त स्थान है।
मंडल प्रशासन द्वारा इन प्लेटफॉर्मों का नवीनीकरण किया गया है तथा यहां पर्याप्त यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। प्लेटफॉर्म सात पर भी 28 जुलाई से 15 दिनों का ब्लॉक लिया गया है। जिस पर आवश्यक रिपेयर वर्क शुरू किए गए हैं। इस कारण बार-बार प्लेटफाॅर्म परिवर्तन से बचने के लिए मंडल द्वारा यह सुविधाजनक निर्णय यात्री हित एवं परिचालन सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।
अहमदाबाद स्टेशन पर कुल 12 प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं, जिनमें से 10, 11 व 12 नम्बर प्लेटफॉर्म हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण हेतु हस्तांतरित किए गए हैं तथा वर्तमान प्लेटफॉर्म नम्बर एक से तीन, प्लेटफॉर्म तीन से चार,प्लेटफाॅर्म पांच से आठ, प्लेटफाॅर्म आठ से चार तथा प्लेटफॉर्म नौ से दो यात्री ट्रेनें संचालित की जा रही हैं।
अनिल, रवि
वार्ता
image