Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:34 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात सरकार बारिश से हुए फसल नुकसान पर देगी किसानों को सहायता

गांधीनगर, 02 सितंबर (वार्ता) गुजरात सरकार ने अति वृष्टि के कारण 33 फीसदी से अधिक फसल का नुकसान झेलने वाले सभी किसानों को सहायता देगी।
इसके लिए सर्वे का काम आगामी 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आज निर्णय लिया गया। इसके तहत राज्य आपदा राहत निधि (एसडीआरएफ) के नियम के आधार पर सहायता वितरित की जाएगी।
कृषि मंत्री आर.सी. फलदु ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 15 दिनों में नुकसान के सर्वे का काम पूरा कर लेने के आदेश भी संबंधित विभागों को मुख्यमंत्री ने दिए हैं।
उन्होंने कहा कि विधायकों, सांसदों और अग्रणी नेताओं ने चालू वर्ष के खरीफ सीजन में फसलों को हुए नुकसान के मद्देनजर किसानों की सहायता का मुद्दा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के समक्ष उठाया था, जिस पर उन्होंने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है
उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलों को 33 फीसदी से अधिक नुकसान पहुंचा होगा, वैसे किसानों को यह सहायता वितरित की जाएगी। जिन खेतों में बरसात का पानी उतर गया है, उनमें सर्वे का कार्य जारी है। अभी भी पानी भरे खेतों में पानी उतरने के बाद सर्वे का काम शुरू कर दिया जाएगा।
श्री फलदु ने कहा की अब तक 125 प्रतिशत से अधिक की व्यापक वर्षा से पैदा हुए हालात में किसानों का साथी बनकर सरकार ने यह निर्णय किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस मामले में गुमराह करने वाले तत्वों के दुष्प्रचार के बहकावे में किसान नहीं आएंगे।
उन्होंने कहा की इस वर्ष अधिक बारिश राज्य में हुई है। इसलिए आगामी रबी और ग्रीष्मकालीन फसलों को लगाने में किसानों को खेतीबाड़ी के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिलेगा।
रजनीश
वार्ता
image