Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
राज्य


विदेश अमेरिका गुजरात रूपाणी दो गांधीनगर

मुख्यमंत्री रूपाणी ने लाइफ साइंस, रक्षा, पेट्रोकेमिकल, स्वच्छ ऊर्जा और लॉजिस्टिक जैसे क्षेत्रों में अमेरिका के साथ सहभागिता की गुजरात की उत्सुकता जताई। उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को भारतीय कंपनियों के साथ सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) का उत्पादन करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि राज्य के भरूच जिले में एक विशाल औषधि उत्पादन पार्क और राजकोट जिले में एक चिकित्सकीय उपकरण पार्क का निर्माण किया जा रहा है जो औषधि उत्पादन क्षेत्र के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराएगा।
उन्होंने कहा कि गुजरात फार्मास्युटिकल हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। गुजरात के लंबे समुद्री तट और निर्यात के विषय में श्री रुपाणी ने कहा कि गुजरात का 1600 किमी लंबा समुद्र तट मध्य पूर्व सहित दुनिया भर के लिए समुद्री व्यापार का प्रवेश द्वार है। भारत का 40 फीसदी निर्यात गुजरात के बंदरगाहों से होता है। यही नहीं, हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी निर्यात तत्परता सूचकांक 2020 में भी गुजरात शीर्ष पर है।
श्री रूपाणी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकट काल में भी गुजरात ने अपनी विकास यात्रा को अविरत जारी रखा है।
गुजरात में निवेश के अवसरों के बारे में विस्तार से बताते हुए श्री रुपाणी ने कहा कि हाल ही में जारी की गई नयी औद्योगिक नीति 2020 में कई ऐसे प्रावधान हैं जिससे विदेशी कंपनियों के लिए गुजरात आना और यहां संयंत्र लगाना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाएगा। उद्योगों को 50 वर्ष की दीर्घावधि के लिए जमीन लीज पर देना और निजी उद्यमियों को अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) सुविधा के लिए बढ़ावा देने जैसे अनेक नए प्रावधानों ने दुनियाभर के निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है।
मुख्यमंत्री ने अमेरिकी कंपनियों को गुजरात के साथ मिलकर आदिवासी क्षेत्रों के कारीगरों के लिए बाज़ार उपलब्ध कराने और डिजिटिल शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने सिस्को जैसी कंपनियों को राज्य में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के दूसरे चरण के लिए आमंत्रित किया, जिसमें विशेष रूप से साइबर टेक्नोलॉजी और गवर्ननेंस के क्षेत्र में सरकार के साथ साझेदारी करने की बात कही गई।
रजनीश
जारी वार्ता
image