Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में ओएनजीसी संयंत्र में ज़बरदस्त धमाकों के बाद आग, कोई हताहत नहीं

सूरत, 24 सितंबर (वार्ता) गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के संयंत्र में आज तड़के तीन ज़बरदस्त धमाकों के बाद आग लग जाने से अफ़रातफ़री मच गयी।
हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
कलक्टर धवल पटेल ने बताया कि आग तड़के लगभग तीन बजे हुए तीन धमाकों के बाद लगी। इसके चलते ऑन-साइट इमर्जेन्सी ज़ाहिर कर दी गयी थी।
इस बीच ओएनजीसी ने आधिकारिक सूचना देते हुए बताया कि प्रॉसेसिंग प्लांट (कच्चे तेल यानी क्रूड को साफ़ करने वाले संयंत्र) में लगी थी। इस पर क़ाबू पा लिया गया है, इस दुर्घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है।
ज्ञातव्य है कि 640 हेक्टेयर में फैले इस विशाल संयंत्र में मुंबई से लगभग 240 किमी लम्बी समुद्री पाइप लाइन के ज़रिए क्रूड लाया जाता है। यह एलपीजी, नेप्था, एटीएफ, एचएसडीएन प्रोपेन आदि ईंधन का उत्पादन होता है।
एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना ज़ोरदार था कि इसकी आवाज़ कई किमी तक सुनी गयी। गहरे धुएँ के ग़ुबार से पूरा आसमान भर गया था। आग की लपटें भी बहुत दूर से देखी जा सकती थीं। समझा जाता है कि धमाके से संयंत्र के पाइप लाइन को ख़ासा नुक़सान हुआ है। दुर्घटना के सम्बंध में प्रक्रिया के अनुसार ओएनजीसी आंतरिक जांच कर सकती है।
रजनीश
वार्ता
image