Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:17 Hrs(IST)
image
राज्य


राजकोट रेलवे स्टेशन पर लगाई दो लगेज स्कैनर मशीन

राजकोट, 26 सितंबर (वार्ता) पश्चिम रेलवे के गुजरात में राजकोट रेलवे स्टेशन पर हाईटेक हुई सुरक्षा के लिए दो लगेज स्कैनर मशीन लगाई गई है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अभिनव जेफ ने शनिवार को बताया कि राजकोट रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा अब हाईटेक हो गई है। रेलवे स्टेशन की सुरक्षा और ज्यादा चाक चौबंद करने के लिए स्टेशन परिसर में दो बैग स्कैनर मशीन लगा दी गई हैं। इससे प्रतिबंधित वस्तुएं स्टेशन नहीं जा पाएंगी। पहली मशीन स्टेशन के मेन एंट्री गेट पर तथा दूसरी मशीन बुकिंग ऑफिस वाले गेट पर लगाई गई है। पहली मशीन की क्षमता एक बार में 200 किलोग्राम तक के वजन की वस्तु को स्कैन करने की है तथा इसकी लागत करीब 25 लाख रुपये है।
दूसरी मशीन की क्षमता एक बार में 170 किलो तक के वजन की वस्तु को स्कैन करने की है तथा इसकी लागत करीब 13.57 लाख रुपये है। इसमें यात्रियों के लगेज तथा बेग स्कैन होंगे। यात्री जब गेट के पास पहुंचेंगे तो उन्हे सामान चेक कराना होगा। आरपीएफ जवानों को इसे संचालित करने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इन मशीनों के अलावा डिवीजन के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सुरक्षा इंतजाम और ज्यादा पुख्ता करने के लिए 22 हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर भी मंगवाए गये हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image