Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने जतायी सभी ग्राम पंचायतों को अगले साल तक डिजिटल सेवा सेतु से जोड़ने की मंशा

गांधीनगर, 08 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने वर्ष 2021 तक राज्य की सभी 14 हजार ग्राम पंचायतों को विभिन्न सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ डिजिटल तरीक़े से पहुंचाने वाले डिजिटल सेवा सेतु से जोड़ने की आज मंशा जतायी।
उन्होंने राज्य के लगभग 3 हजार ग्राम पंचायतों में लोगों को 27 विभिन्न सेवाओं और योजनाओं का लाभ स्थानीय स्तर पर पहुंचाने के लिए डिजिटल सेवा सेतु की शुरुआत करते हुए कहा कि गांव के सामान्य लोगों और गरीब व्यक्तियों को विभिन्न प्रमाण पत्रों, फार्म या योजनाओं के लिए जरूरी दस्तावेज हासिल करने के लिए तहसील या जिला मुख्यालय तक न जाना पड़े और उनके समय और पैसे की बचत हो, ऐसी व्यवस्थाएं इसके जरिए सुनिश्चित की गयी है।
मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि यह नई व्यवस्था टेक्नोलॉजी के अधिकतम उपयोग के साथ प्रशासनिक तंत्र की कार्य संस्कृति में बदलाव लाएगी। इससे कार्यालयों में लगने वाली आवेदकों की भीड़ भी कम होगी।
श्री रूपाणी ने कहा कि राज्य के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने भारत नेट चरण-2 के साथ डिजिटल सेवा सेतु का उपक्रम जोड़कर देशभर में ग्रामीण स्तर पर डिजिटल क्रांति की पहल की है। गुजरात में लगभग 83 फीसदी काम पूरा हो चुका है, जबकि अन्य राज्य 15 फीसदी तक ही पहुंचे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी का उपयोग जनसेवा में करने की प्रतिबद्धता के साथ उन्होंने डिजिटल सेवा सेतु के लिए तंत्र को प्रेरित किया है। सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और नेट कनेक्टिविटी की गति और स्थिरता दोनों प्रदान कर गांवों में टेक्नोलॉजी आधारित व्यवस्था विकसित की है। इसके परिणामस्वरूप ग्रामीण जनता को ग्राम पंचायत से ही डिजिटल रूप से सेवाएं उपलब्ध होने से दलालों/बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाएगी। इससे फेसलेस कार्य प्रणाली के कारण त्वरित सेवाएं मुहैया होंगी तथा समग्र कार्य संस्कृति में आमूलचूल बदलाव आएगा।
रजनीश
जारी वार्ता
More News
बंगाल में भीषण आग लगने से दवा एवं रासायनिक पदार्थ का गोदाम जलकर हुआ खाक

बंगाल में भीषण आग लगने से दवा एवं रासायनिक पदार्थ का गोदाम जलकर हुआ खाक

24 Apr 2024 | 1:41 PM

कोलकाता, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के औद्योगिक केंद्र दनकुनी में बुधवार तड़के भीषण आग लगने से एक दवा एवं रासायनिक पदार्थ का गोदाम जलकर खाक हो गया।

see more..
खरगोन से भाजपा प्रत्याशी ने दाखिल किया नामांकनपत्र

खरगोन से भाजपा प्रत्याशी ने दाखिल किया नामांकनपत्र

24 Apr 2024 | 1:41 PM

खरगोन, 24 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी गजेंद्र पटेल ने आज यहां मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की मौजूदगी में नामांकनपत्र दाखिल किया।

see more..
नेहा की तस्वीरें लीक करने में कर्नाटक सरकार का हाथ, प्रह्लाद जोशी ने लगाया आरोप

नेहा की तस्वीरें लीक करने में कर्नाटक सरकार का हाथ, प्रह्लाद जोशी ने लगाया आरोप

24 Apr 2024 | 1:41 PM

हुबली 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं कर्नाटक में धारवाड़ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) उम्मीदवार प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को आरोप लगाया कि नेहा हिरेमथ के कथित हत्यारे के मोबाइल से तस्वीरें लीक करने के पीछे राज्य की कांग्रेस सरकार का हाथ है।

see more..
image