Friday, Apr 26 2024 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
राज्य


---

एसओपी के अनुसार हॉस्टल के एक कमरे में दो से अधिक विद्यार्थियों को साथ रहने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। यही नहीं, कोविड-19 के लक्षण वाले विद्यार्थी को किसी भी हालत में हॉस्टल में प्रवेश या रहने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। यह सुनिश्चित करना होगा कि हॉस्टल में रहने। वाले सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए।
भोजन कक्ष (किचन) में संपूर्ण स्वच्छता रखनी होगी। ज्यादा भीड़ को टालते हुए छोटे समूहों में भोजन परोसना होगा। विद्यार्थियों एवं स्टाफ के लिए कमरे में भोजन की व्यवस्था इस तरह करनी होगी कि वह आसानी से और अविलंब उपलब्ध हो सके। हॉस्टल कैम्पस में इस तरह का आयोजन करना होगा जिससे कोई भीड़भाड़ न हो और उसके लिए विद्यार्थियों की संख्या को उचित तरीके से सीमित करनी होगी और उन्हें चरणबद्ध तरीके से बुलाना होगा। हॉस्टल की प्रत्येक मंजिल पर सैनेटाइजर मुहैया कराना होगा तथा विद्यार्थी और स्टाफ के साथ वस्तुओं का आदान-प्रदान करने के बाद, दीवारों, दरवाजे, दरवाजे का हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग और स्विच जैसी सतहों को स्पर्श करने के बाद सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना उचित होगा।
ऐसे सभी खेल जिसमें शारीरिक स्पर्श हो सकता है, उसे खेलने की मंजूरी नहीं है, कैम्पस में जिम सुविधा भी बंद रहेगी।
भोजनालय में संपूर्ण कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए स्लॉट-आधारित कूपन सिस्टम बनाना योग्य होगा। भोजनालय के हॉल और रसोईघर में कार्यरत कर्मचारियों की प्रतिदिन उनका काम शुरू करने से पहले स्वास्थ्य जांच की जाएगी और काम के दौरान मास्क, हेडकवर और दस्तानों को अनिवार्य रूप से रखना होगा। भोजनालय के स्टाफ को भी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।
रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image