Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:54 Hrs(IST)
image
राज्य


8 फ़रवरी से गुजरात के कॉलेजों में प्रथम वर्ष की कक्षायें भी शुरू करने का निर्णय

गांधीनगर, 04 फ़रवरी (वार्ता) गुजरात सरकार ने 8 फरवरी से राज्य के कॉलेजों में प्रथम वर्ष की कक्षाएं पुनः शुरू करने की घोषणा की है।
इससे पहले सरकार ने 9 वीं से 12 वीं तक की कक्षायें शुरू करने के आदेश दिए हैं और ये कक्षायें शुरू हो चुकी हैं।
शिक्षा विभाग की ओर से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रथम वर्ष के शैक्षणिक पाठ्यक्रम की कक्षाएं शुरू होने पर दो विद्यार्थियों के बीच सेफ सोशल डिस्टेंस (सुरक्षित शारीरिक दूरी) के अनुपालन के साथ विशेष बैठक व्यवस्था रखनी होगी।
शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती अंजु शर्मा के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमण की तीव्रता दिनोंदिन घटती जा रही है। ऐसे में, विद्यार्थियों के दीर्घकालिक शैक्षणिक हित में राज्य सरकार ने इससे पूर्व 11 जनवरी से पहले चरण में सभी परास्नातक, पीएचडी और एम.फिल. पाठ्यक्रमों सहित मेडिकल, पैरामेडिकल और अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के सभी विद्यार्थियों के लिए भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू की गई हैं। अब, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक में विस्तृत विचार-विमर्श के बाद राज्य सरकार ने 8 फरवरी से प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए भी कक्षा में भौतिक रूप से पढ़ाई के लिए कॉलेज शुरू करने का निर्णय किया है।
श्रीमती शर्मा ने यह भी कहा कि अंतिम वर्ष और प्रथम वर्ष की कक्षाएं पुनः शुरू करने के बाद की स्थिति और अन्य जरूरी परामर्श एवं समीक्षा के बाद द्वितीय वर्ष की कक्षाएं शुरू करने को भी राज्य सरकार उचित समय पर निर्णय करेगी।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार संचालित सभी समरस हॉस्टल, जो पहले कोविड-19 केंद्र के तौर पर कार्यरत किए गए थे, उन्हें भी कोरोना संक्रमण घटने के चलते अब विद्यार्थियों के आवास के लिए पुनः शुरू करने के लिए भी शिक्षा विभाग ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) निर्धारित की है। जिसके अनुसार ऐसे समरस हॉस्टल पुनः शुरू करने से पूर्व एहतियाती कदम के रूप में हाथ की स्वच्छता, सामाजिक दूरी और अन्य आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने होंगे।
रजनीश
जारी वार्ता
image