Friday, Apr 19 2024 | Time 13:53 Hrs(IST)
image
राज्य


शूटिंग प्रतियोगित में चिंकी वर्ल्ड नम्बर वन व एश्वर्य बने वर्ल्ड नम्बर टू खिलाड़ी

भोपाल, 26 मार्च (वार्ता) देश की राजधानी दिल्ली में खेली जा रही विश्व कप शूटिंग प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और लगातार देश के लिए पदक जीतकर देश एवं प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे है।
इस प्रतियोगिता में आज कांस्य पदक के लिए खेले गए 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड इवेन्ट में मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के प्रतिभावान खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और सुनिधि चौहान की जोड़ी ने यूएसए के खिलाड़ियों को 31-15 अंकों से शिकस्त देकर कांस्य पदक अर्जित किया।
विश्व कप में एतिहासिक प्रदर्शन कर दो स्वर्ण पदक दिलाने वाली मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी की स्टाॅर खिलाड़ी चिंकी यादव 25 मीटर स्पोटर्स पिस्टल इवेन्ट में 1110 रेटिंग प्वाइंट के साथ विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी बन गई है। इसी तरह वर्ल्ड कप में एक-एक स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक देश को दिलाने वाले अकादमी के स्टाॅर खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 1039 रेटिंग प्वाइंट के साथ विश्व के नम्बर दो खिलाड़ी बन गए हैं। विश्व स्तर पर चिंकी और एश्वर्य को प्राप्त इस उपलब्धि पर प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए दोनों खिलाड़ियों को तथा कांस्य पदक विजेता सुनिधि चैहान को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने सिंगापुर की सायक्लाजिस्ट सुश्री संजना किरण, हाॅय परफारमेंस कोच श्री जसपाल राणा एवं सुश्री सुमा शिरूर तथा सभी प्रशिक्षकों को बधाई दी।
विश्व कप शूटिंग प्रतियोगिता की मैडल टेली में 23 पदकों के साथ भारत शीर्ष स्थान पर है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अब तक 11 स्वर्ण, 6 रजत और 6 कांस्य पदक देश को दिलाए हैं। विश्व कप में मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी के खिलाड़ियों द्वारा 3 स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य सहित कुल पांच पदकों का अमूल्य योगदान रहा है।
दिल्ली स्थित डाॅ. कर्णी सिंह शूटिंग रैंज पर आयोजित विश्वकप में श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने लगातार मौजूद रहकर खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। परिणाम स्वरूप खिलाड़ियों के आत्म विश्वास में बढ़ोतरी हुई और उन्होंने भी खेल मंत्री की मंशा को साकार करते हुए स्वर्ण पदकों की हेट्रिक लगाई साथ ही एक रजत और एक कांस्य सहित पांच पदक देश को दिलाकर देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया।
संचालक खेल और युवा कल्याण पवन जैन ने विश्व कप में चिंकी यादव, एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और सुनिधि चौहान के शानदार प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने चिंकी को वर्ल्ड नम्बर वन और एश्वर्य को वर्ल्ड नम्बर टू खिलाड़ी बनने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी ने देश को स्टाॅर खिलाड़ी दिए हैं।
उन्होंने बताया कि खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की पहल और उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते राजधानी भोपाल में वल्र्ड क्लाॅस शूटिंग अकादमी प्रारंभ हुई जिसके सुखद परिणाम आज हमारे सामने हैं। अकादमी के दो खिलाड़ी विश्व में पहले और दूसरे स्थान पर पहुंचकर मध्यप्रदेश का मान बढ़ा रहे है।
प्रतिभा किसी को आगे बढ़ने से कभी नहीं रोक सकती है, बस आगे बढ़ने का जूनून होना चाहिए। भोपाल की सुनिधि चौहान ने भी कभी नहीं सोचा था कि वह रायफल शूटिंग के वल्र्ड कप में मैडल जीत पाएगी और उन्होंने यह कर दिखाया। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई जा रही अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल सुविधाओं और उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के चलते मध्यवर्गीय परिवार की बेटी सुनिधि चैहान आज इस मुकाम पर पहुंची हैं। भोपाल स्थित आचार्य नरेन्द्र देव नगर गोविन्दपुरा निवासी श्रमिक राम समुझ चौहान की बेटी सुनिधि चैहान को बचपन से ही शूटिंग का लगाव रहा है। वह जब काॅलेज में पहुंची तब एनसीसी में रहकर उनकी रायफल चलाने की हसरत पूरी हुई और यहाँ रहकर सुनिधि को राष्ट्रीय स्पर्धा में प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिला। उनकी शानदार प्रतिभा से प्रभावित एनसीसी कमांडर आफीसर ने उन्हें शूटिंग खेल में कैरियर बनाने के लिए मध्य प्रदेश शूटिंग अकादमी में प्रवेश के लिए प्रोत्साहित किया।
सुनिधि ने वर्ष 2017 में खेल अकादमी में ट्रायल दिया और उनके अच्छे प्रतिभा प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में प्रवेश मिल गया। सुनिधि की लगन और परिश्रम से उन्हें वर्ष 2018 में त्रिवेन्द्रम में 62वीं एनएससीसी शूटिंग प्रतियोगिता में प्रदर्शन का अवसर मिला और उन्होंने पहला कांस्य पदक अर्जित किया। वर्ष 2019 में दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय के.एस.एस.एम.एस.सी. काॅम्पटीशन में मध्य प्रदेश के लिए रजत पदक अर्जित किया। इसी वर्ष सुनिधि ने नेपाल में आयोजित साउथ एशियन गेम्स काठमाण्डू में शानदार प्रदर्शन करते हुए देश को स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने 2019 में पांच अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी किया।
सुनिधि ने प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पहल पर स्थापित विश्व स्तरीय शूटिंग अकादमी के माध्यम से मुझे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिला। अकादमी के माध्यम से मिल रहे उच्च स्तरीय प्रशिक्षण एवं आधुनिक खेल सुविधाओं की बदौलत आज मुझे यह मुकाम हासिल हुआ है और इसके लिए मैं हृदय से मध्यप्रदेश सरकार की आभारी हूं।
नाग
वार्ता
image