Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:43 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में दांडी स्मृति यात्रा और आज़ादी के अमृत महोत्सव में हुए शामिल शिवराज

सूरत, 01 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज गुजरात के सूरत ज़िले में आजादी के 75 वें वर्ष में आयोजित अमृत महोत्सव और दांडी स्मृति यात्रा में शिरकत की।
इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष में आयोजित दांडी यात्रा का संदेश है, आत्मनिर्भर भारत का निर्माण तथा उसके लिए हम सब का संकल्पबद्ध होना। यह मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य है, कि मुझे आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के दांडी नमक सत्याग्रह की स्मृति में आयोजित, इस दांडी यात्रा में शामिल होने का अवसर मिल रहा है।
श्री चौहान ने कहा कि गांधी जी ने आजादी दिलायी, सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश का एकीकरण किया तथा अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर भारत का नवनिर्माण कर रहे हैं। आज हम सब इस दांडी यात्रा के माध्यम से, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का संकल्प लेते हैं।
श्री चौहान आज दांडी यात्रा के दौरान, गुजरात के सूरत जिले के छापरभाटा गांव में आयोजित, आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर गुजरात के वन एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री शरमण लाल पाटकर, सांसद श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश आदि उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि 12 मार्च 1930 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम से दांडी यात्रा नमक सत्याग्रह प्रारंभ किया था तथा 5 अप्रैल को दांडी नवसारी पहुंचकर एक मुट्ठी नमक उठाकर, अंग्रेज शासन द्वारा नमक पर लगाए गए प्रतिबंध को तोड़ दिया था। नमक प्रतीक है वफादारी का, देशभक्ति का तथा आज के संदर्भ में, यह प्रतीक है, आत्मनिर्भरता का। उस समय गांधी जी ने दांडी यात्रा के माध्यम से देश को आजाद करने का संकल्प लिया था, आज हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयोजित दांडी यात्रा के माध्यम से, हम संकल्प ले रहे हैं, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का।
विश्व के 1000 वर्ष के इतिहास में महात्मा गांधी जी जैसा व्यक्तित्व पैदा नहीं हुआ है, जिन्होंने अहिंसा के पथ पर चलकर देश को आजादी दिलवाई। हमें अंग्रेजों से आजादी आसानी से नहीं मिल गई। एक ओर गांधीजी का अहिंसक आंदोलन था वहीं दूसरी ओर हजारों क्रांतिकारियों ने देश की स्वतंत्रता के लिए हंसते-हंसते अपने प्राण न्योछावर कर दिए।
श्री चौहान ने कहा कि जिस दिन प्रधानमंत्री मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की घोषणा की थी, उसी दिन से मध्यप्रदेश में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण पर तेजी से कार्य हो रहा है। सबसे पहले राज्य में इसका रोड मैप बनाया गया, अब उस पर तत्परता के साथ अमल किया जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत, हमारे लिए मंत्र है। हम पूरी कर्तव्य निष्ठा मेहनत एवं समर्पण के साथ इसे चरितार्थ करेंगे।
उन्होंने कहा कि गुजरात यात्रा के दौरान आज प्रातः मां नर्मदा एवं मां ताप्ती का दर्शन एवं पूजन किया। दोनों नदियां मध्यप्रदेश से निकलती हैं, मध्यप्रदेश एवं गुजरात में प्रवाहित होती हैं तथा दोनों राज्यों को दिलों से जोड़ती हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

कंगना रनौत का जैसलमेर, बाड़मेर एवं बालोतरा मे रोड शो

24 Apr 2024 | 11:20 PM

बाड़मेर/जैसलमेर/बालोतरा 24 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी कैलाश चौधरी के समर्थन में बाड़मेर, जैसलमेर एवं बालोतरा जिला मुख्यालयों पर रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

भाजपा पहले मतदान के बाद आ गई हैं बैक फुट पर: पायलट

24 Apr 2024 | 10:42 PM

टोंक 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इस लोकसभा चुनाव को बदलाव का चुनाव बताते हुए कहा है कि प्रदेश में पहले चरण के मतदान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) बैक फुट पर आ गई है, इसलिए इनकी बातें प्रखर हो गई और मंगल सूत्र, मुसलमान, मस्जिद और मंदिर ये सब बातें होने लगी है।

see more..
image