Friday, Mar 29 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में रिकार्ड 2640 नये मामले, 11 और मौतें

अहमदाबाद, 02 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में कोरोना की दिनो-दिन भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटे में इसके संक्रमण के रिकार्ड 2640 नये मामले सामने आए है जो अब तक किसी एक दिन के लिए सर्वाधिक हैं और इस दौरान 11 और मौतें भी दर्ज की गयी हैं।
छह दिन पहले 2276 मामले दर्ज किए गए थे और उसके बाद इनमे बेहद मामूली कमी दर्ज हुई थी। 31 मार्च से फिर तेज़ी का दौर शुरू है। उस दिन 2360 मामले और नौ मौतें, कल एक अप्रैल को 2410 नए मामले और नौ मौतें दर्ज की गयी थीं।
आज तीन-तीन मौतें अहमदाबाद राजकोट और सूरत में और एक-एक वडोदरा और भरूच में हुई। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट शहर में क्रमशः 621, 506, 322 और 262 नए मामले सामने आए हैं। अब तक राज्य में कुल 4539 मौतें दर्ज की गयी हैं। कुल मिलाकर तीन लाख से अधिक मामले अब तक सामने आ चुके हैं। जिलावार सूरत 644 मामलों के साथ आज सबसे ऊपर रहा जबकि अहमदाबाद ज़िले (महानगर और ग्रामीण दोनो को मिला कर) कुल 621 नए मामले सामने आए।
राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आधिकारिक आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 2066 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी मिली है। सक्रिय मामलों की संख्या और बढ़ कर 13559 हो गयी है जिनमे 158 लोग जीवन रक्षक प्रणाली यानी वेंटिलेटर पर हैं।
राज्य सरकार ने एक अप्रैल से किसी भी राज्य से आने वालों के लिए आरटी पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। बाहरी राज्यों से आने वाले हर यात्री की सघन स्क्रीनिंग की जा रही है। जांच रिपोर्ट नहीं लाने वाले से 800 रुपए का शुल्क लेकर हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों और अन्य स्थानों पर उनकी जांच की जाएगी और पॉज़िटिव आने पर उन्हें संस्थागत क्वॉरंटीन में रखा जाएगा।
राज्य में पार्क और स्कूल आदि पहले से ही बंद हैं और चार महानगरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ़्यू जारी है। अब तक राज्य में कुल सात लाख 30 हज़ार से अधिक लोगों को कोरोना के टीके की दोनो खुराक दी जा चुकी है।
राज्य में हाल में हुए स्थानीय चुनावों के दौरान जुटी भीड़ और हाल में अहमदाबाद के मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए क्रिकेट मैचों को भी कोरोना के तेज़ी से पांव फैलाने के लिए ज़िम्मेदार माना जा रहा है। आईआईएम अहमदाबाद में भी कई छात्र कोरोना संक्रमित हैं।
राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए लागू दिशा-निर्देशों की मियाद 30 अप्रैल तक बढ़ा दी और चार महानगरों में रात्रि कर्फ्यू 15 अप्रैल तक यथावत जारी रहेगा।
रजनीश
वार्ता
More News
गया लोकसभा सीट पर होगा दो विधायकों के बीच मुकाबला

गया लोकसभा सीट पर होगा दो विधायकों के बीच मुकाबला

29 Mar 2024 | 11:57 AM

पटना, 29 मार्च (वार्ता) बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में गया (सु) सीट पर इमामगंज (सु) के विधायक जीतनराम मांझी और बोधगया (सु) के विधायक कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।

see more..
क्रांतिधरा से मोदी करेंगे यूपी में लोकसभा चुनाव का शंखनाद

क्रांतिधरा से मोदी करेंगे यूपी में लोकसभा चुनाव का शंखनाद

29 Mar 2024 | 11:52 AM

मेरठ, 29 मार्च (वार्ता) मौजूदा लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट और देश भर में 400 से अधिक सीटें जीतने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संकल्प को पूरा करने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 मार्च को लगातार तीसरी बार क्रांतिधरा मेरठ से घनी आबादी वाले राज्य में अपने चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे।

see more..
बसपा ने ‘सारिका सिंह’ को टिकट देकर मुकाबले को बनाया दिलचस्प

बसपा ने ‘सारिका सिंह’ को टिकट देकर मुकाबले को बनाया दिलचस्प

29 Mar 2024 | 11:49 AM

इटावा, 29 मार्च (वार्ता) करीब 33 साल पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) संस्थापक कांशीराम को संसद की दहलीज पार कराने वाले इटावा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी ने यहां की मूल निवासी सारिका सिंह पर दांव लगा कर मुकाबले को रोचक बनाने का प्रयास किया है।

see more..
image