Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:49 Hrs(IST)
image
राज्य


सिंगापुर के उच्चायुक्त ने की गुजरात के मुख्यमंत्री से मुलाक़ात

गांधीनगर, 05 अप्रैल (वार्ता) भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त सिमोन वांग के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से सोमवार को गांधीनगर में मुलाकात
की।
सिंगापुर का यह शिष्टमंडल अप्रैल महीने के अंत में गांधीनगर के निकट स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज का कार्यालय कार्यरत करने के अंतिम चरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुजरात आया है।
सिंगापुर के उच्चायुक्त ने उनके इस कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री श्री रूपाणी को निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।
मुख्यमंत्री ने इस शिष्टमंडल के साथ बातचीत के दौरान सिंगापुर और दुबई की तर्ज पर गिफ्ट सिटी को वित्तीय एवं प्रौद्योगिकी कंपनियों की स्थापना के लिए विश्वस्तरीय निवेश गंतव्य के रूप में विकसित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।
श्री रूपाणी ने यह भी कहा कि भारत में सर्वाधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल करने वाले राज्यों में गुजरात अग्रणी है। यही नहीं, गुजरात में ऐसे निवेश में सिंगापुर दूसरे नंबर का देश है।
इस मौक़े पर श्री वांग ने कहा कि गिफ्ट सिटी में सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज के शुरू होने से सिंगापुर की अन्य अनुषांगिक इकाइयों को भी नया बल मिलेगा। श्री वांग ने सिंगापुर की कंपनियों एवं औद्योगिक इकाइयों के निवेश की पृष्ठभूमि में कहा कि गत वित्तीय वर्ष में सिंगापुर की ओर से एक अरब डॉलर का एफडीआई गुजरात में किया गया है।सिंगापुर की कई विख्यात कंपनियां जैसे कि नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र की ग्लोबल लीडर कंपनी सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज को कच्छ में
पवन ऊर्जा की परियोजना का काम मिला है। सिंगापुर की कई कंपनियां गुजरात में खाद्य प्रसंस्करण, हाउसिंग, मत्स्य उद्योग और वित्तीय सेवा के क्षेत्र में भी निवेश को उत्सुक है।
श्री वांग ने सिंगापुर-गुजरात के बीच व्यापार प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात के लिए भी उत्साह दर्शाया। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि सिंगापुर के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री इस व्यापार प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।
रजनीश
वार्ता
image