Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:17 Hrs(IST)
image
राज्य


अमेरिकी संग्रहालय में प्रदर्शित होंगे गिनीज़ बुक में दर्ज रही भारतीय युवती के लम्बे बाल

अहमदाबाद, 16 अप्रैल (वार्ता) सबसे लम्बे बालों वाली किशोरी के तौर पर दो-दो बार गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज रह चुकी गुजरात निवासी भारतीय युवती नीलांशी पटेल ने देश दुनिया में उसे मशहूर बनाने वाले बालों को आख़िरकार काट दिया है और इसे अजूबी चीज़ों को रखने ले लिए प्रसिद्ध अमेरिकी संग्रहालय शृंखला ' रिप्लिज बिलीव इट ऑर नॉट' को सौंपने का फ़ैसला किया है।
उत्तर गुजरात के अरवल्ली ज़िले के मुख्यालय मोडासा के शिक्षक दंपति ब्रिजेश और कामिनीबेन पटेल की बेटी नीलांशी का जन्म 16 अगस्त 2002 को हुआ था। छह साल की उम्र में एक बार नाई के ख़राब तरीक़े से बाल काटने के बाद उसने बाल कटवाना ही बंद कर दिया था। नवंबर 2018 में जब उसके बाल 5 फ़ीट 7 इंच लम्बे हो गए तो उसने अर्जेंटीना की एक किशोरी को पीछे छोड़ गिनीज़ बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। गिनीज़ बुक ने उसके नाम को दोबारा अगले साल सितंबर में एक बार फिर दर्ज किया जब उसके बाल 6 फ़ीट 3 इंच लम्बे हो गए थे।
बेहद लम्बे और ख़ूबसूरत बालों के लिए उसे इटली के मशहूर टीवी 8 चैनल ने अपने प्रतिष्ठित कार्यक्रम नाइट ऑफ़ रिकार्ड्स में भी शामिल किया था। पिछले साल अगस्त में 19 साल की आयु पूरी हो जाने के बाद वह अपने बाल और लम्बे कर के भी तकनीकी तौर पर इस रिकार्ड को सुधार नहीं सकती थी क्योंकि इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 18 साल ही है।
उसके परिजनों ने आज बताया कि उसने अपने 6 फ़ीट 7 इंच लम्बे बाल हाल में कटवा दिए। क़रीब 266 ग्राम वज़न वाले ये बाल अमेरिका के उक्त संग्रहालय में प्रदर्शित किए जायेंगे। नीलांशी आगे चल कर कम्प्यूटर इंजिनीयर बनना चाहती हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश में चक्रवात की स्थिति

तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश में चक्रवात की स्थिति

24 Apr 2024 | 4:10 PM

अमरावती, 24 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना और उससे सटे तटीय आंध्र प्रदेश में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर चक्रवात की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने बुधवार को यहां दैनिक मौसम रिपोर्ट में बताया कि हवा का दबाव तेलंगाना और उससे सटे तटीय आंध्र प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक समुद्र तल से औसतन 0.9 किमी ऊपर है।

see more..
मथुरा में विभीषणों ने कर रखी है प्रत्याशियों की नींद हराम

मथुरा में विभीषणों ने कर रखी है प्रत्याशियों की नींद हराम

24 Apr 2024 | 4:06 PM

मथुरा, 24 अप्रैल (वार्ता) मथुरा लोकसभा चुनाव में त्रिकोणीय संघर्ष में विभीषणों ने प्रत्याशियों की नींद हराम कर रखी है। इस लोकसभा सीट का चुनाव 26 अप्रैल को होना है।

see more..
कांग्रेस का इरादा बहुसंख्यकों को बांट कर अपना उल्लू सीधा करने का: योगी

कांग्रेस का इरादा बहुसंख्यकों को बांट कर अपना उल्लू सीधा करने का: योगी

24 Apr 2024 | 4:04 PM

लखनऊ, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पर बहुसंख्यक समाज को बांटने का सीधा आरोप लगाते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि इनकी मंशा एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण में डकैती डालने की है।

see more..
image