Friday, Apr 19 2024 | Time 05:13 Hrs(IST)
image
राज्य


भावनगर मंडल पर मॉक ड्रिल आयोजित

भावनगर, 28 सितंबर (वार्ता) पश्चिम रेलवे में गुजरात के भावनगर मंडल पर संरक्षा विभाग एवं एनडीआरएफ (वडोदरा) के संयुक्त तत्वाधान में सुनील आर. बारापात्रे (अपर मंडल रेल प्रबंधक) की उपस्थिति में वेरावल यार्ड में मंगलवार को मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।
वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी अजित सिंह चौहान ने बताया कि मॉकड्रिल का आयोजन इसलिए किया जाता है ताकि आकस्मिक अप्रत्याशित परिस्थितियों का त्वरित कार्रवाई से सामना किया जा सके। आज के इस आयोजन में एक यात्री ट्रेन के एक कोच को शंटिंग के दौरान दूसरे कोच से टक्कर होना बताकर उसमें फंसे यात्रियों को बाहर निकालने का छद्म अभ्यास किया गया।
वेरावल स्टेशन पर सुबह 10.47 बजे सूचना मिली कि वेरावल के नॉन इंटरलॉक यार्ड में एक यात्री कोच शंटिंग के दौरान दूसरे कोच से टकराने की वजह से हादसा हुआ है जिसमें चार यात्री घायल हो गये हैं। ओन ड्यूटी स्टेशन अधीक्षक द्वारा कंट्रोल सहित अन्य विभाग के कर्मचारियों को शीघ्र सूचना दी गई। एम्बुलेंस को सूचित किया गया। दुर्घटना राहत ट्रेन को बुलाया गया। अधिकारी एवं कर्मचारी घटनास्थल पर तुरंत पहुंच गये। घायल व्यक्तियों को कोच से बाहर निकालने एवं उन्हें अस्पताल भेजने की कार्रवाई की गई।
इस दौरान एनडीआरफ टीम के निरीक्षक राजेश कुमार मीणा ने दुर्घटना स्थल पर किस प्रकार यात्रियों को रेस्क्यू किया जाए तथा बचाव के वक्त दल को किन सावधानियों का विशेष ध्यान दिया जाए ,इस बारे में बारीकियों को विस्तार से समझाया । उन्होंने इस बारे में अपने पुराने अनुभवों को भी टीम के साथ साझा किया। इस मॉकड्रिल में अधिकारी 9, ओपरेटिंग के 22, टेलिकॉम के 12, सिग्नल के 8, इंजीनियरिंग के 25, इलेक्ट्रीक के 12, मेडीकल के 12, रेल सुरक्षा बल के 16, कोचिंग डिपो के 36, एनडीआरएफ के 22, वाणिज्य के 4, लोकोमोटिव विभाग के 4 व सेफ्टी विभाग के 05 रेल कर्मियों व दुर्घटना राहत ट्रेन के कर्मचारियों ने भाग लिया। वर्तमान महामारी के विकट दौर में कोविड-19 नियमों का पालन किया गया।
अनिल,जितेन्द्र
वार्ता
More News
मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

18 Apr 2024 | 11:17 PM

जामनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरूवार को यहां कहा भारत मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना है।

see more..
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
image