Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य


साबरमती में मंडल रेलवे अस्पताल में पीएसए ऑक्सीजन प्‍लांट शुरू

अहमदाबाद, 19 अक्टूबर (वार्ता) पश्चिम रेलवे ने 5वां पीएसए (प्रेशर स्विंग एडेप्टेशन) ऑक्सीजन प्‍लांट गुजरात में अहमदाबाद के साबरमती स्थित मंडल रेलवे अस्पताल में शुरू किया।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने साबरमती स्थित मंडल रेलवे अस्पताल का निरीक्षण किया और मरीजों के लाभ के लिए अस्पताल में उपलब्ध विभिन्न उपचार सेवाओं और सुविधाओं की समीक्षा करके नवनिर्मित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट और रिनोवेटेड फिजियोथेरेपी रूम का भी उद्घाटन किया।
श्री कंसल ने 700 लीटर की टैंक क्षमता वाले पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया जो इस 75 बिस्तरों वाले अस्पताल में इनडोर मरीजों को निरंतर ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करेगा। यह पीएसए ऑक्सीजन प्लांट आपातकालीन परिस्थितियों के दौरान ऑक्सीजन संकट की संभावना से निपटने में मददगार साबित होगा। यह पश्चिम रेलवे द्वारा स्‍थापित किया गया पांचवां पीएसए ऑक्सीजन प्लांट है। इन निरंतर प्रयासों के साथ पश्चिम रेलवे माननीय प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के विज़न को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है। कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में, ये ऑक्सीजन संयंत्र संकट के दौरान चिकित्सीय ऑक्सीजन में आत्मनिर्भरता और इसकी निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे, जिससे जरूरतमंद मरीजों को राहत मिलेगी।
इसके पश्‍चात महाप्रबंधक ने शॉर्ट वेव, टीइएनएस, लेजर, यूएसटी, सर्वाइकल, एमएसटी थेरेपी जैसे नए आधुनिक उपकरणों से लैस रिनोवेटेड फिजियोथेरेपी रूम का उद्घाटन किया। यह सुविधा कर्मचारियों, अधिकारियों और उनके परिवारों के लिए समान रूप से फायदेमंद साबित होगी। इससे पैनल में शामिल अस्पतालों को रेफर करने में होने वाले खर्च की बचत होगी। तत्‍पश्‍चात महाप्रबंधक ने अस्‍पताल में वार्ड, आईसीयू और ऑपरेशन थियेटर के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का बारीकी से निरीक्षण किया। उन्होंने विशेष रूप से आईसीयू और ऑपरेशन थियेटर में उपलब्ध उपकरणों की स्थिति के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों को एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन और सी-आर्म मशीन खरीदने के निर्देश दिए, जो ऑपरेशन थिएटर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ अस्पताल में उपलब्ध उपचार सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।
मरीजों ने अस्पताल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सराहना की और अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं के उन्नयन में उनकी गहरी रुचि के लिए महाप्रबंधक का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को अनुमोदित कच्चे खाद्य सामग्री सहित मरीजों को दिये जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।
श्री कंसल ने वृक्षारोपण अभियान में भी भाग लिया और सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ लगाने का आह्वान किया। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और अन्य शाखा अधिकारी मौजूद थे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
पटना जंक्शन के पास होटल में लगी आग, छह की मौत, 20 घायल

पटना जंक्शन के पास होटल में लगी आग, छह की मौत, 20 घायल

25 Apr 2024 | 4:22 PM

पटना 25 अप्रैल(वार्ता) बिहार की राजधानी पटना के कोतवाली थाना क्षेत्र में पटना जंक्शन के पास एक होटल में गुरुवार सुबह अचानक आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई तथा 20 लोग झुलसकर घायल हो गए।

see more..
image