Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:17 Hrs(IST)
image
राज्य


वडोदरा में इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

वडोदरा, 25 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी, वडोदरा में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का पांच दिवसीय इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य निदेशालय रेलवे बोर्ड, नयी दिल्ली के सहयोग से भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी, वडोदरा में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के भारतीय रेल, एफएसएसएआई, कर्नाटक, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के नामित अधिकारियों के लिए आज से 29 अक्टूबर तक पांच दिवसीय इंडक्शन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। एफएसएसएआई परिसर के बाहर अर्थात भारतीय रेलवे एवं भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी, वडोदरा का आयोजक के रुप में श्रृंखला का यह पहला कार्यक्रम है, जो भारत सरकार का शीर्षस्थ केंद्रीकृत प्रशिक्षण संस्थान है।
कार्यक्रम का उद्घाटन एस.पी.एस. चौहान, महानिदेशक, भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी, वडोदरा, डॉ. विजय कुमार, प्रमुख कार्यकारी निदेशक स्वास्थ्य, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली, कमलेश गोसाई, उप महानिदेशक, भा.रे.रा.अ., डॉ एस.के. मित्रा वरिष्ठ प्रोफेसर (स्वास्थ्य प्रबंधन), भा.रे.रा.अ., सुमेश बाबू कृष्णन, उप निदेशक, पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय, कोलकाता तथा डॉ के.वी. गिरीश, प्रोफेसर (स्वास्थ्य प्रबंधन) एवं पाठ्यक्रम निदेशक, भा.रे.रा.अ. ने किया।
इस पाठ्यक्रम में भारतीय रेल के 13, एफएसएसएआई के 1, कर्नाटक के 10, महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश के 1-1 कुल 26 प्रतिभागी सहभागिता कर रहे हैं।
श्री एस.पी.एस. चौहान ने उद्घाटन संबोधन में कहा कि रेलवे बोर्ड और एफएसएसएआई के सहयोग से भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी नामित अधिकारियों के प्रशिक्षण के पहले राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा और खाद्य स्वच्छता महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह सुनिश्चित करते हैं कि जिस खाद्य का प्रबंध और उत्पादन करते हैं, वह उपयोग के लिए सुरक्षित है, यदि खाद्य सुरक्षा एवं स्वच्छता न अपनाई जाए तो उपभोक्ता खाद्य विषाक्तता और खाद्य जनित बीमारियों से गंभीर रुप से बीमार हो सकते हैं। जीवन बनाए रखने और अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन की उपलब्धता महत्वपूर्ण है। इस पांच-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, संकाय सदस्यों से आपको नया सीखने, आगे बढ़ने और चुनौतियों का सामना करने का अवसर मिलेगा।
डॉ विजय कुमार ने कहा कि भारतीय रेलवे एकमात्र बड़ा संगठन है, जहां संपूर्ण भारत में ईट राइट इंडिया (सही भोजन सही जीवन) बनाने के लिए एफएसएसएआई के दिशा-निर्देशों के उचित कार्यान्वयन की गुंजाइश है और इसके लिए और अधिक सहयोग अपेक्षित है। श्री सुमेश बाबू कृष्णन, उप निदेशक, एफएसएसएआई ने कहा कि भारतीय रेलवे अर्थात भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी, वडोदरा में एफएसएसएआई के नामित अधिकारियों को प्रशिक्षण देने का यह प्रथम संयुक्त प्रयास है. इस सहयोग की परिकल्पना डॉ विजय कुमार, महानिदेशक (रेलवे स्वास्थ्य सेवाएं) एवं डॉ के. श्रीधर, कार्यपालक निदेशक स्वास्थ्य-सामान्य एवं अपर आयुक्त, एफएसएसएआई द्वारा की गई और स्वास्थ्य निदेशालय, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली का यह शुरुआती कदम है और इसके सहयोग से और अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पांच-दिवसीय यह कार्यक्रम भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी के मंथन परिसर के अत्याधुनिक क्लास रूम में किया जा रहा है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

28 Mar 2024 | 9:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगा स्टार रवि किशन की मल्टीलैंग्वेज फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर पटना में किया गया।

see more..
image