Thursday, Jun 27 2019 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • महिला की पीट-पीटकर हत्या
  • नाइजीरियाई सेना ने 21 आतंकवादियों काे मार गिराया
राज्य


संत कबीर का संदेश जानने और समझने दुनियाभर से बुरहानपुर आ रहे है कबीर पंथ अनुयायी

बुरहानपुर 26 नवबंर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में संत कबीर का संदेश जानने व समझने के लिए दुनिया भर से कबीर पंथ अनुयायी जुट रहे है।
ताप्ती नदी किनारे नागझीरी स्थित प्राचीन श्री कबीर मंदिर निर्णय संस्थान में कार्तिक पूर्णिमा से चार दिवसीय संत समागम हो रहा है। मंदिर के 10 वे आचार्य महान साहेब ने बताया कि मंदिर के संस्थापक संत पूरण साहेब की स्मृति में हर वर्ष उनकी पुण्यतिथि पर संत समागन होता है। 28 नवबंर तक चलने वाले संत समागम में प्रतिदिन बीजक ग्रंथ का पाठ हो रहा है। आरती के बाद संत कबीर के भजन हो रहे है और रात्रि में बीजक ग्रंथ पर प्रवचन हो रहे है। समापन पर गुरुओं का पूजन होगा। संत पूरण साहेब ने वर्ष 1829 में यहां कबीर निर्णय मंदिर संस्थान की स्थापना की थी। वर्ष 1834 में संत कबीर के सत ग्रंथ बीजक की त्रिज्या नाम से टीका करने वाले पूरण साहेब ने शब्दावली,
निर्णयसार व वैराग्य शतक आदि प्रमुख ग्रंथों की भी रचना की है। मंदिर में संत कबीर का संदेश दुनिया में फैलाने के लिए बीजक महविद्यालय का भी संचालन होता है। मंदिर परिसर में संत पूरण साहेब की समाधि है।
सं व्यास शर्मा
वार्ता
More News
पंचतत्व में विलीन हुए स्वामी सत्यमित्रानंद

पंचतत्व में विलीन हुए स्वामी सत्यमित्रानंद

26 Jun 2019 | 11:56 PM

हरिद्वार, 26 जून (वार्ता) पद्मभूषण स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि बुधवार को पंचतत्व में विलीन हो गये। उनके पार्थिक शरीर को आज हरिद्वार में उनके निवास स्थान राघव कुटीर में भू समाधि दी गयी।

see more..
image