Friday, Jun 21 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
राज्य


धोलका में सनातन धर्म मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू

अहमदाबाद, 13 मार्च (वार्ता) गुजरात में अहमदाबाद जिले के धोलका में श्रीमती शीलाबेन मोदी की स्मृति में कैडिला फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित मंदिर तीर्थ सनातन धर्म मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव सोमवार से शुरू हो गया।
कैडिला फार्मास्यूटिकल्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. राजीव मोदी ने आज यहां बताया कि धोलका के निकट तीर्थ सनातन धर्म मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां शामिल होंगे। यह मंदिर तीर्थ श्रीमती शीलाबेन आई. मोदी की याद में बनाया गया है। वह कैडिला फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक इंद्रवदन मोदी के लिए प्रेरणा का निरंतर स्रोत और उनके जीवन में रीढ़ की हड्डी के समान थीं। शीलाबेन कंपनी की पहली कर्मचारी थीं। वह वहां प्रोडक्ट्स को धोने और टेबल पर प्रोडक्ट्स को व्यवस्थित करने का काम करती थीं। यह स्थल 15 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ स्मारक उनके जीवन को सच्ची श्रद्धांजलि है। इसमें इंद्रशील शांतिवन, तीर्थ, संग्रहालय, वन और गेस्टहाउस शामिल हैं।
श्री मोदी ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पारंपरिक रूप से मंत्रों और श्लोकों के उच्चारण के बीच आयोजित किया जा रहा है। इस स्थान पर 84 पवित्र स्थानों की प्रतिकृतियों को एक पवित्र तीर्थ के रूप में विकसित किया गया है, जो आठ दिशाओं में आठ दिग्पालों का जीवंत अनुभव प्रदान करता है। यह मंदिर शांतिवन का आंतरिक भाग है और श्रीमती शीलाबेन मोदी के 87 वर्षों के जीवन की पवित्र झलक देता है। स्थिर जल कुंड में रखे गए 52 जल जेट एक गतिशील और सक्रिय व्यक्तित्व की याद दिलाते हैं। इस जल निकाय का चौकोर पवित्र स्थान और श्री यंत्र का त्रिकोणीय पहलू श्री इंद्रवदन मोदी की आध्यात्मिक दुनिया की पवित्र ज्यामिति का निर्माण करता है।
उन्होंने बताया कि श्री इंद्रवदन मोदी ने अपने जीवन में आए अपनाए भगवद्गीता के श्लोकों को यहां 87 स्तंभ पर कलात्मक रूप से उकेरा गया हैं। प्रकृति की परिपूर्णता की याद के लिए इस जगह के बाहरी हिस्से को गोलाकार रूप में डिजाइन किया गया है। जलाशय के चारों ओर हर्बल और धार्मिक महत्व के 87 पौधे लगाए गए हैं। यहां शरीर, मन और आत्मा को शांति प्रदान करने वाले इस स्थान में रामायण और महाभारत की विभिन्न यादगार घटनाओं की झलक देने वाली मूर्तियां हैं।
अनिल, संतोष
वार्ता
More News
भाजपा अध्यक्ष शर्मा ने पन्ना में किया योग

भाजपा अध्यक्ष शर्मा ने पन्ना में किया योग

21 Jun 2024 | 12:10 PM

भोपाल, 21 जून (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने पन्ना जिले के जुगलकिशोर मंदिर परिसर में योगाभ्यास किया।

see more..
नवादा में सड़क दुर्घटना में एक बच्चे की मौत

नवादा में सड़क दुर्घटना में एक बच्चे की मौत

21 Jun 2024 | 12:01 PM

नवादा, 21 जून (वार्ता) बिहार में नवादा जिले के थाली थाना क्षेत्र में शुक्रवार की सुबह मोटरसाइकिल की चपेट में आने से सात वर्षीय बच्चे की मौत हो गयी

see more..
गया : सीआरपीएफ 159 बटालियन कैंप में मनाया गया विश्व योग दिवस

गया : सीआरपीएफ 159 बटालियन कैंप में मनाया गया विश्व योग दिवस

21 Jun 2024 | 11:57 AM

गया, 21 जून (वार्ता) बिहार में गया शहर के जेल रोड स्थित केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) 159 बटालियन के प्रांगण में आज विश्व योग दिवस मनाया गया. जहां सीआरपीएफ के अधिकारियों, जवानों के साथ-साथ नारी गुंजन संस्था की महिलाएं और बच्चे भी शामिल हुये।

see more..
योग से स्वस्थ्य शरीर के साथ होता स्वस्थ्य मन का निर्माण : रेखा

योग से स्वस्थ्य शरीर के साथ होता स्वस्थ्य मन का निर्माण : रेखा

21 Jun 2024 | 11:50 AM

देहरादून, 21, जून (वार्ता) दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने देहरादून स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ योग के विभिन्न आसन किए।

see more..
image