Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:36 Hrs(IST)
image
राज्य


धोलका में सनातन धर्म मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू

अहमदाबाद, 13 मार्च (वार्ता) गुजरात में अहमदाबाद जिले के धोलका में श्रीमती शीलाबेन मोदी की स्मृति में कैडिला फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित मंदिर तीर्थ सनातन धर्म मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव सोमवार से शुरू हो गया।
कैडिला फार्मास्यूटिकल्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. राजीव मोदी ने आज यहां बताया कि धोलका के निकट तीर्थ सनातन धर्म मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां शामिल होंगे। यह मंदिर तीर्थ श्रीमती शीलाबेन आई. मोदी की याद में बनाया गया है। वह कैडिला फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक इंद्रवदन मोदी के लिए प्रेरणा का निरंतर स्रोत और उनके जीवन में रीढ़ की हड्डी के समान थीं। शीलाबेन कंपनी की पहली कर्मचारी थीं। वह वहां प्रोडक्ट्स को धोने और टेबल पर प्रोडक्ट्स को व्यवस्थित करने का काम करती थीं। यह स्थल 15 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ स्मारक उनके जीवन को सच्ची श्रद्धांजलि है। इसमें इंद्रशील शांतिवन, तीर्थ, संग्रहालय, वन और गेस्टहाउस शामिल हैं।
श्री मोदी ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पारंपरिक रूप से मंत्रों और श्लोकों के उच्चारण के बीच आयोजित किया जा रहा है। इस स्थान पर 84 पवित्र स्थानों की प्रतिकृतियों को एक पवित्र तीर्थ के रूप में विकसित किया गया है, जो आठ दिशाओं में आठ दिग्पालों का जीवंत अनुभव प्रदान करता है। यह मंदिर शांतिवन का आंतरिक भाग है और श्रीमती शीलाबेन मोदी के 87 वर्षों के जीवन की पवित्र झलक देता है। स्थिर जल कुंड में रखे गए 52 जल जेट एक गतिशील और सक्रिय व्यक्तित्व की याद दिलाते हैं। इस जल निकाय का चौकोर पवित्र स्थान और श्री यंत्र का त्रिकोणीय पहलू श्री इंद्रवदन मोदी की आध्यात्मिक दुनिया की पवित्र ज्यामिति का निर्माण करता है।
उन्होंने बताया कि श्री इंद्रवदन मोदी ने अपने जीवन में आए अपनाए भगवद्गीता के श्लोकों को यहां 87 स्तंभ पर कलात्मक रूप से उकेरा गया हैं। प्रकृति की परिपूर्णता की याद के लिए इस जगह के बाहरी हिस्से को गोलाकार रूप में डिजाइन किया गया है। जलाशय के चारों ओर हर्बल और धार्मिक महत्व के 87 पौधे लगाए गए हैं। यहां शरीर, मन और आत्मा को शांति प्रदान करने वाले इस स्थान में रामायण और महाभारत की विभिन्न यादगार घटनाओं की झलक देने वाली मूर्तियां हैं।
अनिल, संतोष
वार्ता
More News
आरआरयू करेगी भारत सेंटर फॉर ओलंपिक रिसर्च एंड एजुकेशन की स्थापना

आरआरयू करेगी भारत सेंटर फॉर ओलंपिक रिसर्च एंड एजुकेशन की स्थापना

16 Apr 2024 | 9:24 PM

गांधीनगर, 16 अप्रैल(वार्ता) गुजरात के गांधीनगर में भारत सेंटर फॉर ओलंपिक रिसर्च एंड एजुकेशन (बी-कोर) की स्थापना भारत सेंटर राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) करेगी।

see more..
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
image