Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:27 Hrs(IST)
image
राज्य


पटेल ने किया नेशनल कांफ्रेंस ऑन ड्रोन टेक्नोलॉजी का शुभारंभ

अहमदाबाद 25 मार्च (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को अहमदाबाद में नेशनल कांफ्रेंस ऑन ड्रोन टेक्नोलॉजी का शुभारंभ किया।
श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान तथा टेक्नोलॉजी का लाभ अंतिम छोर पर रहने वाले लोगों से लेकर सामान्य नागरिकों को उपलब्ध कराने का आह्वान किया है। गुजरात इस आह्वान को अपनाने के लिए तैयार है। गुजरात ने हमेशा श्री मोदी के दिशानिर्देशन में हर क्षेत्र में टॉप रहने और आगे बढ़ने के लिए सफल प्रयास किए हैं। इतना ही नहीं राज्य सरकार युवाओं को समयानुकूल टेक्नोलॉजी के माध्यम से रोज़गार देने, स्किलिंग के नए मौके देने वाले पाठ्यक्रम तथा व्यवसायी शिक्षा को भी प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के श्रम कौशल विकास तथा रोज़गार विभाग की कौशल्या – द स्किल यूनिवर्सिटी के उपक्रम में आयोजित नेशनल कांफ्रेंस ऑन ड्रोन टेक्नोलॉजी के शुभारंभ सहित ड्रोन मंत्रा लेब के उद्घाटन के अवसर पर संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी एक विकासशील क्षेत्र है जिसमें प्रचुर मात्रा में संभावनाएं हैं। राज्य सरकार ने इसे प्रोत्साहन देने के लिए कौशल्या यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ ड्रोन के माध्यम से विभिन्न प्रशिक्षण शुरू करने की भी योजना बनाई है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य की 50 आई.टी.आई में ड्रोन पायलट ट्रेनिंग - ड्रोन प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गयी है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दिशानिर्देशन में खेतों से लेकर खाली मैदानों तक तथा जरूरत के समय से लेकर आपातकालीन वक्त के दौरान लाइफ सेविंग तक ड्रोन टेक्नोलॉजी की पहुँच में विस्तार हुआ है। एक समय में विश्व का कोई भी तकनीक या नया अनुसंधान काफ़ी लंबे समय के बाद भारत आता था। अब श्री मोदी ने देश में विज्ञान टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ऐसी सजगता बनाई है की तुरंत ही वो अघतन टेक्नोलॉजी हमारे पास विदेशों के साथ ही आ जाती है।
श्री भूपेंद्र पटेल ने कोरोना काल में भारत द्वारा विकसित स्वदेशी वैक्सीन का इस संदर्भ में विशेष उल्लेख कर कहा कि ड्रोन दूर-दराज के क्षेत्रों में सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी का माध्यम बना है। पर्यटन, आपदा, मीडिया सहित निगरानी तथा अनुसंधान के क्षेत्र में भी ड्रोन टेक्नोलॉजी के उपयोग के लिए कई अवसर हैं। खेतों में दवा के छिडकाव के लिए ड्रोन के उपयोग की पहल गुजरात ने की है।
अनिल.संजय
जारी.वार्ता
image