Tuesday, Jul 23 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
राज्य


'गरवी गुजरात’ भवन में बनाई सोमनाथ मंदिर की 3डी गुफा

गांधीनगर, 02 मई (वार्ता) गुजरात सरकार ने ‘गरवी गुजरात’ भवन’ में 3डी गुफा बनाई है।
सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली के 25बी अकबर रोड पर स्थित ‘गरवी गुजरात’ भवन’ को अब देश के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक गुजरात स्थित ‘शाश्वत तीर्थ’ सोमनाथ मंदिर का अनुभव करने का अवसर मिलेगा। गुजरात सरकार ने ‘गरवी गुजरात’ भवन में एक 3डी गुफा बनाई है। इस गुफा का उद्घाटन सोमवार को गुजरात स्थापना दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ पी के मिश्रा, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एम आर शाह और न्यायमूर्ति बेलाबेन त्रिवेदी ने संयुक्त रूप से किया।
राज्य सरकार के गुजरात पवित्र यात्राधाम विकास बोर्ड द्वारा विकसित किया गया यह अपनी तरह का पहला अनोखा अनुभव है। ‘गरवी गुजरात’ में आयोजित गुजरात स्थापना दिवस समारोह के दौरान सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश अरविंद कुमार और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी उपस्थित थे। इस वर्चुअल रिएलिटी प्रोजेक्ट के माध्यम से सोमनाथ मंदिर के आर्किटेक्चर, संस्कृति और धार्मिक महत्व को प्रसारित करने की कोशिश की गई है। श्री सोमनाथ मंदिर को 3-डी एलआईडीएआर स्कैनिंग/मैपिंग सिस्टम के साथ स्कैन किया गया है जो लोगों को वर्चुअल रिएलिटी के माध्यम से वास्तविक मंदिर में होने जैसा अनुभव देगा।
‘गरवी गुजरात’ भवन में आने वाले लोग इस 3डी गुफा और वीआर गोगल्स (वर्चुअल रिएलिटी चश्मे) के माध्यम से सोमनाथ मंदिर की छोटी सी छोटी बारिक़ी को भी ऐसे अनुभव कर पाएंगे, जैसे वे असली मंदिर में हैं। इस सिस्टम के माध्यम से यहाँ आने वाले हर व्यक्ति को एक अनूठा और अद्भुत अनुभव मिलेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में देश की ऐतिहासिक विरासत को संरक्षित करने और उसका प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया।
गुजरात सरकार ने अपनी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए कई क़दम उठाए हैं। यह परियोजना इसी प्रयास का एक हिस्सा है। दिल्ली का गरवी गुजरात भवन गुजरात के कला एवं शिल्प, व्यंजनों और संस्कृति का प्रतिबिंब है और इस परियोजना के माध्यम से गरवी गुजरात भवन के इसी पहलू में एक नया अध्याय जोड़ा गया है। इस उद्घाटन समारोह में सचिव (पर्यटन) हरीत शुक्ला, रेज़िडेंट कमिश्नर श्रीमती आरती कँवर के साथ गुजरात एवं केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image