Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:26 Hrs(IST)
image
राज्य


एमओएचयूए और रेलवे जेआईसीए के साथ मिलकर एमएएचएसआर के आस-पास क्षेत्र को करेगा विकसित

अहमदाबाद, 08 मई (वार्ता) आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) एवं रेल मंत्रालय ने ‘मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल के साथ स्टेशन एरिया डेवलपमेंट’ (प्रोजेक्ट स्मार्ट) के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ संयुक्त समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
मंत्रालय की सोमवार को यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा रेल मंत्रालय ने प्रोजेक्ट-स्मार्ट में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे (एमएएचएसआर) स्टेशनों के आस-पास के क्षेत्रों को विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। है। इसका उद्देश्‍य यात्रियों और अन्‍य हितधारकों की पहुंच एवं सुविधा को बढ़ाना तथा स्‍टेशन क्षेत्रों के आसपास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है।
यह परियोजना एमएएचएसआर स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों की योजना, विकास और प्रबंधन के लिए राज्य सरकारों, नगर निगमों तथा शहरी विकास प्राधिकरणों की संस्थागत क्षमता को आसान बनाने और उसमें वृद्धि करने में सहायता प्रदान करेगी। इस समझौते ज्ञापन पर चार हाईस्‍पीड रेल स्‍टेशनों - साबरमती और सूरत (गुजरात), विरार और ठाणे (महाराष्‍ट्र) के लिए हस्‍ताक्षर किए गए हैं। इस मार्ग पर आने वाले 12 स्‍टेशनों में से सूरत, विरार और ठाणे ग्रीन फील्ड है और साबरमती ब्राउन फील्ड डेवलपमेंट है।
आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, गुजरात और महाराष्ट्र सरकार तथा जेआईसीए द्वारा दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में प्रोजेक्ट-स्मार्ट के लिए सेमिनारों और क्षेत्र भ्रमण की एक श्रृंखला का आयोजन कर रहे हैं। इस श्रृंखला का पहला सेमिनार 8 मई को निर्माण भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया, जिसमें जापान दूतावास, जेआईसीए मुख्यालय, जेआईसीए इंडिया ऑफिस, जेआईसीए विशेषज्ञों की टीम, रेल मंत्रालय, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, टीसीपीओ के अधिकारियों ने विचार-विमर्श किया है।
इस समिनारों में हुए विचार-विमर्श से साबरमती, सूरत, विरार और ठाणे एचएसआर स्टेशनों के लिए 'स्टेशन क्षेत्र विकास योजना' तैयार करने और ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) के लिए जापान, भारत तथा अन्य देशों में अपनाए गए अनुभवों और पद्धतियों से युक्त मॉडल हैंडबुक तैयार करने में मदद मिलेगी।
अनिल राम
वार्ता
More News
अहमदाबाद में अपोलो ग्रुप ने जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट किया लॉन्च

अहमदाबाद में अपोलो ग्रुप ने जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट किया लॉन्च

24 Apr 2024 | 10:01 PM

अहमदाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के अहमदाबाद में अपोलो ग्रुप ने बुधवार को जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट लॉन्च किया। अपोलो हॉस्पिटल्स के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर डॉ अनुपम सिब्बल ने इस अवसर पर कहा कि अपोलो ग्रूप ने अहमदाबाद में गुजरात का पहला जीनोमिक्स इंस्टीट्यूट लॉन्च किया है। अपोलो ग्रूप ने जीनोमिक्स में अपने निवेश को दोगुना किया है।

see more..
बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिये 100 मीटर लंबा स्टील ब्रिज लॉन्च

बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिये 100 मीटर लंबा स्टील ब्रिज लॉन्च

24 Apr 2024 | 9:57 PM

अहमदाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता) मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिये गुजरात में नडियाद के पास भारतीय रेलवे की वडोदरा-अहमदाबाद मुख्य लाइन पर 100 मीटर लंबाई का पहला स्टील ब्रिज लॉन्च किया गया।

see more..
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image