Friday, Jun 14 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य


पश्चिम रेलवे चलाएगी विभिन्न गंतव्यों के लिए 49 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन ट्रेनें

अहमदाबाद, 10 मई (वार्ता) पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न गंतव्यों के लिए 49 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेनों के लगभग 1850 फेरे चलाए जा रहे हैं।
मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर की ओर से यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा और ग्रीष्‍मावकाश के दौरान उनकी मांग को पूरा करने के लिए विभिन्न स्टेशनों से विभिन्न गंतव्यों के लिए विशेष किराए पर कई सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ग्रीष्‍मावकाश के दौरान प रेलवे द्वारा लगभग 1850 फेरों के साथ विभिन्न गंतव्यों के लिए 49 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें से मुख्यत: 26 जोड़ी ट्रेनें उत्तर भारत के राज्यों के लिए, जबकि 15 जोड़ी ट्रेनें पश्चिमी क्षेत्र, 02 जोड़ी ट्रेनें उत्तर पूर्व के राज्‍यों के लिए, जबकि 03 जोड़ी ट्रेनें दक्षिण भारत के राज्‍यों के लिए चलाई जा रही हैं। सूरत/उधना से यात्रियों की सुविधा के लिए 06 जोड़ी ओरिजिनेटिंग स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं जबकि 23 जोड़ी ट्रेनें सूरत/उधना या भेस्तान से होकर चलाई जा रही हैं। इसी तरह गुजरात के अन्य स्टेशनों जैसे अहमदाबाद, गांधीधाम, वलसाड, ओखा आदि से 28 जोड़ी ओरिजिनेटिंग ट्रेनें चलाई जा रही हैं।
श्री ठाकुर ने बताया कि मुंबई से देश के विभिन्‍न भागों के लिए 16 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ट्रेनों में वेटिंग लिस्‍ट को रियल टाइम आधार पर मॉनिटर किया जा रहा है तथा यात्रियों की अतिरिक्त संख्‍या को समायोजित करने के लिए समय-समय पर मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्‍त कोच भी जोड़े जा रहे हैं। इस ग्रीष्‍मकाल के दौरान 7 ट्रेनों में 15 कोचों को स्थायी रूप से जोड़ा गया है, जबकि 430 से अधिक फेरों के साथ चलने वाली 15 ट्रेनों में 50 कोचों को अस्थायी रूप से जोड़ा गया है। इसके साथ ही स्पेशल ट्रेनों की भी तदनुसार योजना बनाई जाएगी।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
झारखंड में सड़क दुर्घटना में पांच की मौत 6 घायल

झारखंड में सड़क दुर्घटना में पांच की मौत 6 घायल

14 Jun 2024 | 12:01 PM

रांची,14 जून (वार्ता)झारखंड में गढ़वा-श्री बंशीधरनगर मुख्य सड़क पर भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई ।

see more..
भाजपा ने उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

भाजपा ने उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

14 Jun 2024 | 11:22 AM

शिमला,14 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों पर होने वाले आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

see more..
तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवार घोषित किये

तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवार घोषित किये

14 Jun 2024 | 11:20 AM

कोलकाता 14 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए शुक्रवार को पार्टी उम्मीदवारों के नाम शुक्रवार को घोषित कर दिये।

see more..
image