Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में 34 स्टेशनों पर 37 स्टॉल उपलब्ध

वडोदरा 16 मई (वार्ता) पश्चिम रेलवे के 58 स्टेशनों पर एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट 61 स्टॉल हैं जिनमें से 34 स्टेशनों 37 स्टॉल गुजरात में उपलब्ध हैं।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कढ़ाई का काम करने वाली एक कारीगर श्रीमती बिंदुबेन ने वडोदरा स्टेशन पर एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट पर कढ़ाई के सामान के अपने उत्पाद स्थापित किए हैं। उन्होंने उत्पाद बिक्री के लिए स्टेशन पर इतना प्रमुख स्थान देने के लिए आभार व्यक्त कर कहा कि इस कियोस्क ने उनके जैसे कुशल कारीगरों को एक शानदार मंच प्रदान किया है। चूंकि रेलवे स्टेशनों पर प्रतिदिन यात्रियों की भारी भीड़ होती है। इसलिए ये उन्हें संभावित ग्राहक प्रदान करते हैं। उनके उत्पादों की बिक्री में तेजी देखी गई है। इससे रोजगार के अधिक अवसर सृजित हुए और महिला सशक्तिकरण में योगदान मिला है। एकता नगर और छायापुरी स्टेशनों पर भी इस तरह के स्टॉल हैं।
लकड़ी के कारीगर सुजेला अनवर गोधरा स्टेशन पर एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट पर अपना सामान बेच रहे हैं। वह भी इस योजना से खुश हैं। इस स्टॉल ने स्टेशन पर यात्रियों के बीच रुचि पैदा की है जो सकारात्मक प्रतिसाद दे रहे हैं और उनकी बिक्री भी बढ़ी है, जिससे रोजगार के अधिक अवसर मिले हैं और इससे आय में भी वृद्धि हुई है।
श्रीमती रक्षिताबेन बरैया सूरत रेलवे स्टेशन पर एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद स्टॉल चलाती हैं। उन्होंने यात्रियों को कई सामान बेचे हैं, जिनका उन्हें अच्छा प्रतिसाद भी मिला है। कई ग्राहक और अधिक सामान खरीदने के लिए फिर से आए हैं। इससे कारोबार बढ़ रहा है और वह इस अद्भुत योजना के लिए बहुत खुश हैं और रेलवे की आभारी हैं।
एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद स्टॉल के माध्यम से भावनगर स्टेशन पर अपने उत्पाद बेचने का अच्छा अवसर प्रदान किया है। गिर शहद मधुमक्खी किसान हैं जो शुद्ध कच्चे शहद को बेचते हैं। गिर शहद जो कि शुद्ध कच्चा शहद है। यह अपाश्चुरीकृत शहद है और इसके प्राकृतिक लाभ हैं। एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद योजना की मदद और सहयोग से वे स्टेशन पर आने वाले विभिन्न राज्यों के लोगों से जुड़ पाते हैं। वे लोगों को बताते हैं कि शहद कैसे प्राप्त किया जाता है और कई लोगों ने उनके उत्पाद के लिए अपनी रुचि दिखाई है। उन्हें अपने ग्राहकों से अच्‍छे रिव्‍यू मिले हैं। गिर शहद इस अभियान से बहुत खुश हैं और इस अभियान को अन्य गांवों में भी विस्तारित करने की सोच रहे हैं ताकि शुद्ध कच्चा शहद का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिल सके।
इन आउटलेट्स ने विक्रेताओं के जीवन पर बहुत अच्‍छा प्रभाव डाला है। उन्हें अपने स्थानीय उत्पादों को एक ऐसे स्थान पर प्रदर्शित करने के लिए एक बड़ा मंच मिला है जहां जबरदस्त भीड़ होती है।
श्री ठाकुर ने बताया कि ‘एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद’ उस स्थान के लिए विशिष्ट है और इसमें स्वदेशी जनजातियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियाँ, स्थानीय बुनकरों द्वारा हथकरघा, लकड़ी की विश्व प्रसिद्ध नक्काशी जैसे हस्तशिल्प, चिकनकारी और कपड़े पर जरी-जरदोजी या मसाले वाली चाय, कॉफी और अन्य प्रसंस्कृत/अर्द्ध प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ/उत्पाद हैं जो उस क्षेत्र में स्वदेशी रूप से तैयार किए जाते हैं। गुजरात में विभिन्न प्रसिद्ध स्वदेशी उत्पाद जैसे कि बांस से बने हस्तशिल्प उत्पाद, शीशे के काम की वॉल हैंगिंग, कलाकृतियाँ और वार्ली पेंटिंग; पारंपरिक हथकरघा उत्पाद जैसे हाथ से छपी साड़ी, ड्रेस सामग्री, कढ़ाई का काम, नकली गहने, चमड़े के उत्पाद, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे अचार, मसाला पाउडर, सूखे मेवे और यहां तक कि कच्चा शहद भी प्रसिद्ध हैं और ऐसे आउटलेट्स में बिक्री के लिए रखे जाते हैं। वर्तमान में गुजरात राज्य में 34 स्टेशनों पर 37 एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट उपलब्ध हैं।
रेल मंत्रालय द्वारा स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराने के साथ-साथ समाज के हाशिए पर रह रहे वर्गों के लिए आय के अतिरिक्त अवसर पैदा करने की दृष्टि से भारत सरकार के ‘वोकल फॉर लोकल’ विजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल पर ‘एक स्‍टेशन स्टेशन एक उत्‍पाद’ योजना शुरू की गई है।
इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट्स स्वदेशी/स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करने, बेचने और बढ़ावा देने के लिए आवंटित किए गए हैं। यह योजना 25 मार्च 2022 को शुरू की गई और वर्तमान में देश भर में 21 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में 785 एक स्टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट्स के साथ 728 स्टेशनों को इस योजना के तहत कवर किया गया है। इन एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद स्‍टॉलों को एकरूपता के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान के माध्यम से डिजाइन किया जा रहा है। मार्च 2022 से 01 मई 2023 तक संचयी प्रत्यक्ष लाभार्थी 25,109 है। इस दिशा में पश्चिम रेलवे के 58 स्टेशनों पर 61 एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद आउटलेट हैं जिनमें से 37 स्टॉल गुजरात राज्य में हैं।
अनिल.संजय
वार्ता
More News
संगरूर जेल में झड़प , दो कैदियों की मौत, दो घायल

संगरूर जेल में झड़प , दो कैदियों की मौत, दो घायल

20 Apr 2024 | 12:14 PM

संगरूर 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब की संगरूर जेल में शुक्रवार देर शाम हुई हिंसक झड़प में कैदियों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

see more..
मध्यप्रदेश में लगभग 67 फीसदी मतदान, लगभग 80 फीसदी मतदान के साथ छिंदवाड़ा सबसे आगे

मध्यप्रदेश में लगभग 67 फीसदी मतदान, लगभग 80 फीसदी मतदान के साथ छिंदवाड़ा सबसे आगे

20 Apr 2024 | 11:49 AM

भोपाल, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से 67.08 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 11:48 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
image