Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य


पटेल ने मार्गों के लिए 2213.60 करोड़ किए मंजूर

गांधीनगर 16 मई (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 919 किमी लंबाई के 94 मार्गों के विकास के लिए 2213.60 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।
श्री पटेल ने राज्य के सर्वांगीण विकास की तेज गति के अनुरूप इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की मंशा के साथ छोटे गांव से लेकर मेट्रो शहर तक राज्य के सड़क एवं भवन विभाग के अधीनस्थ 919 किलोमीटर लंबाई के 94 मार्गों के विकास कार्यों के लिए 2213.60 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। राज्य की इस विकास यात्रा के साथ सुदृढ़ रोड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का नवीन दृष्टिकोण अपनाकर बंदरगाहों, औद्योगिक केंद्रों, महानगरों और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाले राज्य हाइवे को फोरलेन एवं 10 मीटर चौड़ा बनाने तथा सड़क मजबूतीकरण, पुलों एवं बाइपास सहित कुल 94 कार्यों के लिए यह भारी धनराशि मंजूर की है।
इतना ही नहीं इस वर्ष के बजट में घोषित की गई परिक्रमा पथ योजना के अंतर्गत 17 जिलों से गुजरने वाली 37 सड़कों की 289.32 किलोमीटर लंबाई को 10 मीटर चौड़ी करने के लिए 467.09 करोड़ रुपए के कार्यों को मंजूरी दी है। जिसके अनुसार सड़क एवं भवन विभाग कच्छ, बनासकांठा, साबरकांठा, दाहोद, महिसागर, आणंद, नर्मदा, सूरत, नवसारी, वलसाड, डांग, भावनगर, अमरेली, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर तथा देवभूमि द्वारका जिले में परिक्रमा पथ योजना का कार्य शुरू करेगा।
मुख्यमंत्री ने ‘ईज ऑफ लिविंग’ यानी जीवन जीने की सुगमता बढ़ाने की प्रतिबद्धता के साथ राज्य में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाएं विकसित करने का ध्येय भी सड़क विकास की मंजूरी में केंद्र में रखा है। उन्होंने राज्य के सूरत, राजकोट और गांधीनगर जैसे मेट्रो शहरों को जोड़ने वाले 8 मार्गों की 117.71 लंबाई की सड़कों के चौड़ीकरण और सड़क सुधार के लिए 247.35 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। उन्होंने राज्य की सड़कों को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए अद्यतन व्हाइट टॉपिंग तकनीक के उपयोग के जरिए 3 राज्य हाईवे के 16.40 किलोमीटर लंबाई के कार्य के लिए 66 करोड़ रुपए के कार्यों को मंजूरी दी है। मुंद्रा, दहेज पोर्ट, सावली और झघड़िया आदि औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ने वाली 10 सड़कों की 177.50 किलोमीटर लंबाई के फोरलेन तथा 10 मीटर चौड़ीकरण के लिए 146.81 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।
उन्होंने राज्य में वडनगर, पावागढ़, धरोई-अंबाजी, जांबुघोड़ा, सासणगिर और सोमनाथ की टूरिस्ट सर्किट को जोड़ने वाले 10 मार्गों की 142.46 किलोमीटर लंबाई को 10 मीटर चौड़ा करने के लिए 105.28 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।
श्री पटेल के मार्गदर्शन में राज्य में जरूरत के अनुसार मौजूदा सड़कों को और अधिक चौड़ा करने, नए पुलों एवं फ्लाईओवर के निर्माण तथा यातायात का दबाव कम करने के लिए शहरों में बाइपास रोड बनाने के कार्यों सहित सड़क नेटवर्क का व्यापक रूप से विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने प्रगति पथ योजना के अंतर्गत सुरेन्द्रनगर, अमरेली और खेड़ा जिले से होकर गुजरने वाली 3 सड़कों की 71.73 किलोमीटर लंबाई को फोरलेन करने के लिए 45.25 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मेहसाणा-पालनपुर सिक्सलेन रोड को हाईस्पीड कॉरिडोर के रूप में विकसित करने के लिए फ्लाईओवर/वीयूपी (वाहन अंडर पास) और पूल के निर्माण के लिए 465 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। उन्होंने राज्य के वापी, वलसाड़, राधनपुर, अमरेली, लुणावाड़ा, संतरामपुर और लूणी एवं मोटा कांडागरा जैसे स्थलों पर शहरों के बाइपास रोड के कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण/निर्माण के उद्देश्य से 158.15 करोड़ रुपए तथा बारिश में डूब जाने वाले पुल के स्थान पर हाई लेवल पुल, पुलों के मजबूतीकरण और सड़कों के चौड़ीकरण के कार्यों के लिए 112.07 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। राज्य के सभी गांवों और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों को ग्रामीण सड़कों और हाईवे के सुआयोजित नेटवर्क से जोड़ा गया है।
उन्होंने आगामी वर्षों में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के इस कार्य को और अधिक तेजी से आगे बढ़ाने की दूरदर्शिता के साथ इस वर्ष के बजट में सड़क एवं भवन विभाग के लिए कुल मिलाकर 20,642 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया है।
उल्लेखनीय है कि राज्य में कृषि और व्यापार आदि गतिविधियों में वृद्धि के साथ वाहन यातायात भी दिन-प्रतिदिन बड़े पैमाने पर बढ़ा है।
अनिल.संजय
वार्ता
image