Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात की एक महानगर पालिका, तीन नगर पालिकाओं को 5.60 करोड़ रु आवंटित

गांधीनगर,18 मई (वार्ता) स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजनांतर्गत गुजरात की एक महानगर पालिका तथा तीन नगर पालिकाओं को नागरिकों के सुख-सुविधा कार्यों के लिए 5.60 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य की भावनगर महानगर पालिका तथा नडियाद, कालावाड एवं हलवद नगर पालिकाओं को निजी सोसाइटी जनभागीदारी योजना के विभिन्न कार्यों के लिए कुल पांच करोड़ 60 लाख 21 हज़ार 914 रुपए की राशि के ख़र्च की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। शहरी विकास विभाग ने इन कार्यों का प्रस्ताव प्रस्तुत किया था जिसका मुख्यमंत्री ने अनुमोदन किया है।
श्री पटेल ने स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना में नडियाद नगर पालिका को निजी सोसाइटी जनभागीदारी योजना घटक के तहत 56 कार्यों के लिए एक करोड़ 64 लाख 06 हज़ार रुपए आवंटित करने को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। इन कार्यों के चलते नडियाद नगर के लगभग 971 परिवारों को अधिक सुविधा मिलने लगेगी। तदुपरांत उन्होंने भावनगर महानगर पालिका को भी निजी सोसाइटी जनभागीदारी योजना के तहत लगभग 66 कार्यों के लिए एक करोड़ 83 लाख 94 हज़ार रुपए आवंटित करने का भी अनुमोदन किया है। इन कार्यों का भावनगर महानगर मं 2937 परिवारों को लाभ
मिलेगा।
उन्होंने राज्य की अन्य दो नगर पालिकाओं कालावाड और हलवद में कुल 4518 घरों की ड्रेनेज लाइन को मेन ड्रैनेज लाइन के साथ जोड़ने के लिए कुल दो करोड़ 12 लाख 19 हज़ार रुपए के कार्यों को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। तदुनसार कालावड नगर पालिका क्षेत्र के 4237 घरों में ड्रेनेज कनेक्शन के लिए 1.94 करोड़ रुपए तथा हलवद नगर पालिका क्षेत्र के 281 घरों में ड्रैनेज कनेक्शन के लिए 14.87 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि इस स्वर्णिम जयंत मुख्यमंत्री शहरी विकास योजनांतर्गत सोसाइटियों के आंतरिक मार्ग, पानी की पाइपलाइन, स्ट्रीटलाइट तथा ड्रेनेज जैसे कार्यों के लिए निजी सोसाइटी जनभागदारी योजना के तहत होने वाले कुल ख़र्च में 70 प्रतिशत योगदान राज्य सरकार, 10 प्रतिशत योगदान स्थानीय निकाय तथा 20 प्रतिशत योगदान सम्बद्ध सोसाइटी द्वारा दिया जाता है। जो घर ड्रेनेज लाइन के साथ न जुड़े हुए हों उन घरों की ड्रेनेज लाइन को मेन ड्रेनेज लाइन के साथ जोड़ने के लिए प्रति घर सात हज़ार रुपए तक की सहायता भी दी जाती है। राज्य सरकार ने इस स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना की अवधि 2024 तक बढ़ा कर इस वर्ष के बजट में योजना के लिए 8086 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
दुनिया के सबसे बड़े नेता मोदी की प्राथमिकता गरीब कल्याण-भजनलाल

दुनिया के सबसे बड़े नेता मोदी की प्राथमिकता गरीब कल्याण-भजनलाल

23 Apr 2024 | 3:24 PM

टोंक, 23 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि दुनिया के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब, महिला, युवाओं के कल्याण के लिए लगातार काम कर रहे हैं और उनके प्रयासों से राजस्थान में योजनाओं को लगातार मूर्त रूप दिया जा रहा है।

see more..
मोदी ने देशवासियों को दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

मोदी ने देशवासियों को दी हनुमान जयंती की शुभकामनाएं

23 Apr 2024 | 3:23 PM

टोंक 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगवान हनुमान की जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

see more..
image