Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:19 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद में आईसीएआई का कोन्वोकेशन समारोह आयोजित

अहमदाबाद 27 मई (वार्ता) द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) का कोन्वोकेशन समारोह शनिवार को यहां आयोजित किया गया जिसमें गुजरात के 800 से अधिक चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को इस उपाधि से सम्मानित किया गया।
आईसीएआई की अहमदाबाद शाखा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय कन्वेंशन सेंटर में नए उत्तीर्ण चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए स्नातक समारोह का आयोजन किया। मुख्य अतिथि के रूप में आईसीएआई के अध्यक्ष सीए अनिकेत तलाटी, जेनिथ हेल्थकेयर के संस्थापक सीए महेंद्र रायचा, सेंटर काउंसिल मेम्बर सीए पुरुषोत्तम खंडेलवाल, सेंटर काउंसिल मेम्बर सीए विशाल दोशी, अहमदाबाद शाखा अध्यक्ष सीए (डॉ) अंजलि चोकसी, अहमदाबाद शाखा सचिव सीए अभिनव मालवीय सहित सभी पदाधिकारी और 800 से अधिक उत्तीर्ण सीए और उनके अभिभावक उपस्थित थे।
आईसीएआई के अध्यक्ष सीए अनिकेत तलाटी ने कहा कि पहले सीए बनने वालों की संख्या तीन से पांच फीसदी थी। जबकि अब डिजिटलीकरण के युग में संसाधनों में वृद्धि के कारण परिणामों का प्रतिशत बढ़ गया है। कार्यक्रम में उपस्थित हाल ही में पास हुए नए चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को सीए पेशे के बारे में प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य हमेशा ऊंचा होना चाहिए और राष्ट्र की भावना पहले। भविष्य में उत्पन्न होने वाले हर अवसर को जब्त करने के लिए उत्सुक रहें।
श्री तलाटी ने तीन सीखों पर जोर दिया और कहा कि जीवन में आपको आंतरिक रूप से ऊर्जावान और आंतरिक रूप से प्रेरित होना चाहिए। अपने ग्राहकों को अच्छी सलाह दें, समय प्रबंधन करें और हमेशा कड़ी मेहनत करें।
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित जेनिथ हेल्थकेयर के संस्थापक सीए महेंद्र रायचा ने देश के सभी नव उत्तीर्ण सीए को बधाई देते हुए कहा कि सभी पेशों में सबसे महत्वपूर्ण पेशा सीए पेशा है। जिसमें आपने सबसे कठिन परीक्षा पास कर ली है। आज ही यह नियम बना लें कि आप अपने मुवक्किल को कभी भी गलत मार्गदर्शन या सलाह नहीं देंगे जिससे कि उसे सार्थक बनाया जा सके और आपको ईश्वर की कृपा प्राप्त हो। उन्होंने नए चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को प्रेरित करने के लिए अपना उदाहरण दिया कि मैं एक सीए के रूप में एक स्वास्थ्य सेवा संगठन चलाता हूं। इसलिए यदि आप भी सीए हैं, यदि आप उच्च लक्ष्य रखते हैं तो आप अपने कौशल के आधार पर किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
सेंटर काउंसिल मेम्बर सीए पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने कहा कि प्रत्येक सीए के हस्ताक्षर देश के प्रधानमंत्री के हस्ताक्षर के समान शक्तिशाली होते हैं। देश के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्रभाई मोदी के शब्दों के अनुसार सीए की परीक्षा पास करने वाले सभी नए सीए देश के चौकीदार हैं। हमें अपने देश को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने और देश की अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए कभी भी कोई शॉर्टकट नहीं अपनाना चाहिए। हमें हमेशा वैश्विक स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए।
सीए की परीक्षा पास करने वाले नए युवा सीए का मार्गदर्शन करते हुए सेंटर काउंसिल मेम्बर सीए विशाल दोषी ने कहा कि सीए की परीक्षा पास करना अंत नहीं है। हर रोज एक नई चुनौती होगी और आपको इसका सामना करने और साथ आने के लिए खुद को हमेशा अपग्रेड रखना होगा। अपने भविष्य को सफल बनाने के लिए आपको जो भी निर्णय लेना होगा, उसमें चुनौतियां और जोखिम दोनों होंगे, लेकिन आपका कौशल और कड़ी मेहनत आपको सफल बनाएगी।
आईसीएआई अहमदाबाद ब्रांच के चेयरपर्सन सीए डॉ. अंजलि चोकसी ने ग्रेजुएशन समारोह में उपस्थित सभी नए चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और उनके माता-पिता को अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सही दिशा चुनने के लिए बधाई दी और कहा कि प्रोफेशनल कोर्स में सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा सीए है। प्रोफेशनल जिसमें उत्तीर्ण सभी नए चार्टर्ड अकाउंटेंट को सामाजिक कार्य करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। साथ ही आईसीएआई एक ब्रांड नाम है। यह देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। देश की आर्थिक मजबूती के लिए नींव तैयार करने में आईसीएआई का योगदान बहुत उपयोगी है।
सीए स्नातक समारोह आज देश भर के 12 केंद्रों पर आयोजित किए गए जहां 15,000 से अधिक नए चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को डिग्री प्रदान की गई। गुजरात में कुल 800 चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को इस उपाधि से सम्मानित किया गया है।
अनिल.संजय
वार्ता
image