Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:10 Hrs(IST)
image
राज्य


पटेल ने अंबाजी में 10 हजार पौधरोपण वाले वन कवच का किया लोकार्पण

पालनपुर 05 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को ग्रीन अंबाजी प्रोजेक्ट के तहत वन विभाग की ओर से अंबाजी गब्बर पर्वत के निकट मियावाकी पद्धति से तैयार किए गए 10 हजार पौधों वाले ‘वन कवच’ का लोकार्पण किया।
श्री पटेल ने सोमवार को आद्यशक्ति धाम अंबाजी में जगतजननी मां अंबाजी के मंदिर में जाकर भक्ति भावपूर्वक दर्शन-अर्चन तथा पूजन किया और यहां विश्व पर्यावरण दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में शिरकत कर पर्यावरण प्रिय जीवन शैली अपनाने तथा वृक्षों के संरक्षण एवं संवर्धन से ग्रीन कवर यानी हरित क्षेत्र को बढ़ाने का आह्वान किया है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र से गुजरात को ग्रीन ग्रोथ अर्थात हरित विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।
उन्होंने इस अवसर पर जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग की चुनौतियों के खिलाफ पर्यावरण जतन की लड़ाई लड़कर अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ भविष्य देने का संकल्प करने का भी आह्वान किया। राज्य सरकार के वन एवं पर्यावरण विभाग के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित इस समारोह में उन्होंने ग्रीन अंबाजी प्रोजेक्ट के तहत वन विभाग की ओर से गब्बर पर्वत के निकट मियावाकी पद्धति से तैयार किए गए 10 हजार पौधों वाले ‘वन कवच’ का लोकार्पण किया। उन्होंने गुजरात में ग्रीन कवर की वृद्धि के साथ-साथ वृक्षाच्छादित क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए पूरे राज्य में 82 स्थानों पर 100 हेक्टेयर क्षेत्र में 10 लाख वृक्षों वाले ऐसे वन कवच के निर्माण की मंशा व्यक्त की।
श्री पटेल ने अंबाजी तथा उसके आसपास के ऐसे पहाड़ी क्षेत्र जहां प्राकृतिक रूप से बीज नहीं पहुंच पाते और धीरे-धीरे वनस्पतियों का आवरण कम होता जा रहा है वहां 100 से 200 हेक्टेयर क्षेत्र में ड्रोन तकनीक की मदद से सीड बॉल (मिट्टी, खाद और बीज की गेंद) और बीजारोपण का शुभारंभ कराया। उन्होंने गुजरात में पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ उद्योगों का भी विकास सुनिश्चित करने की राज्य सरकार की भूमिका पर प्रकाश डाला, जो प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा ‘मिशन लाइफ’ के अंतर्गत दिए गए पर्यावरण प्रिय जीवन शैली अपनाने के विचार का अनुसरण करती है।
उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य में सांस्कृतिक वनों के निर्माण की शुरुआत अंबाजी में मांगल्य वन के निर्माण से की थी। आज राज्य भर में ऐसे 22 सांस्कृतिक वन हैं और अहमदाबाद जैसे शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पौधरोपण कर ऑक्सीजन पार्क तैयार किए जा रहे हैं।
अनिल.संजय
जारी.वार्ता
image