Saturday, Mar 2 2024 | Time 09:46 Hrs(IST)
image
राज्य


एएमएनएस इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने आईएनसीए मैप क्विज में राष्ट्रीय जीता पुरस्कार

सूरत, 11 नवंबर (वार्ता) गुजरात के सूरत के हजीरा स्थित एएमएनएस इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने आईएनसीए मैप क्विज (प्रश्नोत्तरी) में राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।
एएमएनएस इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल सुनीता मटू की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस स्कूल के तीन छात्र, भौगोलिक ज्ञान और नक्शा-पठन कौशल के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए प्रतिष्ठित आईएनसीए मैप क्विज में राष्ट्रीय विजेता बने हैं। 43वीं अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस इस वर्ष हाल ही में इसरो, एनआरएससी, जोधपुर में आयोजित की गई थी। इंडियन नेशनल कार्टोग्राफिक एसोसिएशन (आईएनसीए) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली इस क्विज़ का उद्देश्य आठवीं से दसवीं कक्षा के स्कूली बच्चों में नक्शा पढ़ने और नक्शे का उपयोग करने की आदतें विकसित करना है।
जोधपुर में हाल ही में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में आईएनसीए द्वारा वार्षिक क्विज जीतने के लिए सौमित्र डे, अरित्रो डे और स्वास्तिका दास गुप्ता की टीम को सम्मानित किया गया। इसरो के चेयरमैन डॉ. एस. सोमनाथ ने वर्चयूली बच्चों की सराहना की, जैन नारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के.एल. श्रीवास्तव और आईएनसीए के अध्यक्ष डॉ. प्रकाश चौहान ने विजेताओं को पदक और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।
राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये टीम की यात्रा अगस्त में अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत में आयोजित गुजरात ब्रांच राउंड से शुरू हुई थी। एएमएनएस इंटरनेशनल स्कूल ने सूरत, भरूच और नवसारी के स्कूलों के लिए क्विज़ राउंड का आयोजन किया था। स्कूल की 10 टीमों ने राउंड में भाग लिया था, जिसमें एएमएनएस इंटरनेशनल स्कूल की दो टीमों ने राष्ट्रीय राउंड में स्थान प्राप्त किया।
एएमएनएस इंटरनेशनल स्कूल प्रिंसिपल सुनीता मटू ने कहा कि, “हमारे छात्रों की असाधारण प्रतिभा को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलने से हम गौरवान्वित है। आईएनसीए मैप क्विज़ में हमारे छात्रों का प्रदर्शन न केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने बल्कि समग्र स्किल सेट के विकास के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। मैं अपने छात्रों और शिक्षकों के समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना करती हूं और विजेताओं को बधाई देती हूं।”
अनिल.श्रवण
वार्ता
image