Thursday, Sep 24 2020 | Time 00:39 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कोविंद ने सुरेश अंगड़ी के निधन पर जताया शोक
राज्य


समाज में उभरते सामाजिक मुद्दे एवं समस्याओं पर मंथन आवश्यक

जयपुर , 18 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान की महिला व बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा है कि समकालीन भारतीय समाज में सामाजिक मुद्दे एवं कई प्रकार की समस्याऐं उभर कर सामने आ रही है और परिवार के लोग ही महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार एवं दुष्कर्म जैसे कृत कर रहे हैं जिनसे निपटना नितान्त जरुरी हो गया है।
श्रीमती भदेल आज भीलवाडा के माणिक्य लाल वर्मा महाविद्यालय में समाज शास्त्र विभाग द्वारा आयोजित 22वें राष्ट्रीय सम्मेलन में “ समकालीन भारतीय समाज में उभरते सामाजिक मुद्दे एवं समस्याऐं ” विषय पर दो दिवसीय संगोष्ठी को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इन बदलती समस्याओं को चिन्हित कर नई दिशा प्रदान करनी होगी। उन्होंने कहा कि इतिहास को समझे बिना हम आगे नहीं बढ सकते हैं। हमें इतिहास से सबक लेते हुए आने वाली पीढ़ी को नई दिशा की ओर उन्मुख करना होगा।
उन्होंने कहा कि आज भौतिकवादी समाज में कई प्रकार की समस्यायें खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा कि आधुनिक समाज में कामकाजी महिलाओं को कार्य स्थल पर भी कई समस्याओं का सामना करना पड रहा है। उन्हेंं घर तथा कार्यस्थल की दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है तथा वे सहनशीलता के साथ अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी के साथ निभाती हैं। उन्होंने कहा कि समय के साथ साथ नैतिक मूल्य भी बदल गये हैं। आज महिलाओं के साथ अपने लोग ही दुर्व्यवहार एवं दुष्कर्म कर रहे हैं। इन परम्पराओं को बदलते हुए समाज में परिवर्तन लाने की महत्ती आवश्यकता है। महिलाओं के लिये कई प्रकार के कानून भी बने हुए हैं। जिनकी उन्हें जानकारी दी जानी चाहिए।
तेज गोस्वामी
वार्ता
More News
ड्रग्स मामले में दीपिका समेत चार अभिनेत्रियों को एनसीबी का समन

ड्रग्स मामले में दीपिका समेत चार अभिनेत्रियों को एनसीबी का समन

23 Sep 2020 | 11:37 PM

मुंबई 23 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में ड्रग्स कनेक्शन की जांच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बुधवार को मशहूर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण समेत सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को ब्यूरो के समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया है।

see more..
भारत बंद का सम्पूर्ण समर्थन: शिवपाल

भारत बंद का सम्पूर्ण समर्थन: शिवपाल

23 Sep 2020 | 11:36 PM

लखनऊ 23 सितम्बर (वार्ता) प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) अध्यक्ष शिवपाल यादव ने आरोप लगाया कि नए अध्यादेशों के तहत सरकार मंडियों को छीनकर कॉरपोरेट कंपनियों को देना चाहती है जो अन्नदाताओं की आजादी पर सबसे बड़ा हमला है।

see more..
थाना समाधान दिवस,द्वितीय एवं चतुर्थ शनिवार को शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश

थाना समाधान दिवस,द्वितीय एवं चतुर्थ शनिवार को शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश

23 Sep 2020 | 11:25 PM

लखनऊ,23 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एच सी अवस्थी ने कोविड-19 महामारी के के मद्देनजर जारी गाइडलाइन्स के अनुरूप जनसमस्याओं के निराकरण के संबंध में थाना समाधान दिवस (प्रत्येक माह के द्वितीय एवं चतुर्थ शनिवार) को शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश दिये हैं।

see more..
image