Wednesday, Jan 29 2020 | Time 01:42 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कोरोना वायरस का तेल बाजार पर असर को लेकर सऊदी ने की चर्चा
  • सीएआर में सशस्त्र समूह के दो ग्रुप के बीच भिड़ंत में दर्जनों की मौत
  • चिली में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • उत्तरी सेना कमांडर रनबीर ने मुर्मु से की मुलाकात
राज्य


समाज में उभरते सामाजिक मुद्दे एवं समस्याओं पर मंथन आवश्यक

जयपुर , 18 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान की महिला व बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल ने कहा है कि समकालीन भारतीय समाज में सामाजिक मुद्दे एवं कई प्रकार की समस्याऐं उभर कर सामने आ रही है और परिवार के लोग ही महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार एवं दुष्कर्म जैसे कृत कर रहे हैं जिनसे निपटना नितान्त जरुरी हो गया है।
श्रीमती भदेल आज भीलवाडा के माणिक्य लाल वर्मा महाविद्यालय में समाज शास्त्र विभाग द्वारा आयोजित 22वें राष्ट्रीय सम्मेलन में “ समकालीन भारतीय समाज में उभरते सामाजिक मुद्दे एवं समस्याऐं ” विषय पर दो दिवसीय संगोष्ठी को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इन बदलती समस्याओं को चिन्हित कर नई दिशा प्रदान करनी होगी। उन्होंने कहा कि इतिहास को समझे बिना हम आगे नहीं बढ सकते हैं। हमें इतिहास से सबक लेते हुए आने वाली पीढ़ी को नई दिशा की ओर उन्मुख करना होगा।
उन्होंने कहा कि आज भौतिकवादी समाज में कई प्रकार की समस्यायें खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा कि आधुनिक समाज में कामकाजी महिलाओं को कार्य स्थल पर भी कई समस्याओं का सामना करना पड रहा है। उन्हेंं घर तथा कार्यस्थल की दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है तथा वे सहनशीलता के साथ अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी के साथ निभाती हैं। उन्होंने कहा कि समय के साथ साथ नैतिक मूल्य भी बदल गये हैं। आज महिलाओं के साथ अपने लोग ही दुर्व्यवहार एवं दुष्कर्म कर रहे हैं। इन परम्पराओं को बदलते हुए समाज में परिवर्तन लाने की महत्ती आवश्यकता है। महिलाओं के लिये कई प्रकार के कानून भी बने हुए हैं। जिनकी उन्हें जानकारी दी जानी चाहिए।
तेज गोस्वामी
वार्ता
More News
नासिक सड़क दुर्घटना में 20 की मौत, 30 घायल

नासिक सड़क दुर्घटना में 20 की मौत, 30 घायल

28 Jan 2020 | 11:45 PM

नासिक 28 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के नासिक जिले में मालेगांव-देवला मार्ग पर मैसी गांव के पास राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) की बस और ऑटो रिक्शा की टक्कर में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गयी और 30 अन्य घायल हो गये।

see more..
image