Friday, Apr 19 2024 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
राज्य


पटेल ने सुरेन्द्रनगर में नर्मदा के पानी के लिए 417 करोड़ रू की योजना को दी मंजूरी

गांधीनगर 21 फरवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सुरेन्द्रनगर जिले में ध्रांगध्रा, मूली और वढवाण तहसील के 45 गांवों को सिंचाई के लिए नर्मदा का पानी उपलब्ध कराने के लिए 417 करोड़ रुपए की योजना को प्रशासनिक मंजूरी दी है।
सरकारी सूत्रों ने बुधवार को बताया कि इन तीनों तहसीलों के 45 गांवों को सरदार सरोवर नर्मदा निगम के स्वामित्व वाली किसी भी शाखा नहर के जरिए योजना में शामिल जल स्रोतों को सिंचाई के पानी का लाभ नहीं मिलता था। इस संदर्भ में सुरेन्द्रनगर जिले के सांसद, विधायकों और जनप्रतिनिधियों सहित स्थानीय अग्रणियों द्वारा श्री पटेल के समक्ष रखी गई मांग पर उन्होंने त्वरित एवं सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।
मुख्यमंत्री ने नर्मदा के बाढ़ का अतिरिक्त एक मिलियन एकड़ फुट पानी सौराष्ट्र को आवंटित करने के आयोजन में सुरेन्द्रनगर जिले के इन 45 गांवों को पाइपलाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने की योजना के लिए 417 करोड़ रुपए की प्रशासनिक मंजूरी दी है।
इस योजना के माध्यम से ध्रांगध्रा, वढवाण और मूळी, तीनों तहसीलों के 45 गांवों के तालाब, सीम तालाब (गांव की सीमा पर स्थित तालाब) और चैकडैम को नर्मदा के पानी से भरा जाएगा। इसके परिणामस्वरूप लगभग 3055 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा सुदृढ़ बनेगी।
अनिल,सैनी
वार्ता
image