Friday, Mar 29 2024 | Time 15:49 Hrs(IST)
image
राज्य


बीएचयू में अगले साल से होगी “एक्शन सोशियोलॉजी” में स्नातक की पढ़ाई: प्रो0 चतुर्वेदी

वाराणसी, 28 अप्रैल (वार्ता) काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) की स्थापना के शाताब्दी वर्ष में यहां “डॉ0 बिंदेश्वर पाठक चेयर” की स्थापना की जाएगी, जिसके तहत अगले शैक्षणिक सत्र से नया विषय “एक्शन सोशियोलॉजी” में स्नातक की पढ़ाई होगी।
बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय प्रमुख प्रो0 मंजीत चतुर्वेदी ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि पद्मभूषण सहित देश-विदेश के अनेक पुरस्कारों से सम्मानित डॉ0 बिंदेश्वर पाठक द्वारा स्थापित सुलभ इंटरनेशनल सोशल आर्गेनाइजेशन की ओर से इस संबंध में एक प्रस्ताव मिलने के बाद चेयर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि इस चेयर के तहत शुरू होने वाले नये कोर्स में 30 सीटें होंगी। कोर्स को वर्तमान एवं भविष्य की सामाजिक चुनौतियों के मद्देनजर तैयार किया जाएगा, जिसमें स्वच्छता, स्वास्थ्य, स्वास्थ्य-रक्षा, शौचालय प्रौद्योगिकी, बॉयो-गैस उत्पादन, पानी शुद्धीकरण एवं प्रबंधन आदि पर केंद्रित होगा। विद्यार्थियों को समाजिक सिद्धांत की किताबी पढ़ाई के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान देने व्यवस्था की जाएगी।
बीरेन्द्र त्यागी
राज
जारी वार्ता
More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 3:29 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
image