Friday, Apr 19 2024 | Time 13:34 Hrs(IST)
image
राज्य


मोदी ने मेघालय से फुटबॉल का नेतृत्व करने का किया आग्रह

शिलांग, 27 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मेघालय से फुटबॉल को देश के अन्य हिस्सों में फैलाने के लिए नेतृतव करने का आह्वान किया है।
श्री मोदी ने यहां 65वीं पूर्वोत्तर परिषद के अधिवेशन में शामिल होने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा हम लोग जानते हैं कि फुटबाॅल के प्रति पूर्वोत्तर के लोगों का प्यार खासकर मेघालय के लोगों में। फुटबॉल यहां एक जुनून की तरह है तथा यहां के कोने-कोने में खेला जाता है।
प्रधानमंत्री ने दक्षिणी गारो हिल्स के अमपती में विभिन्न खेलों के लिए एक स्टेडियम की आधारशिला रखते हुए यह उम्मीद जतायी कि यह स्टेडियम मेघालय सरकार के 'मिशन फुटबॉल' को पूरा करेगी।
उन्होंने भारत की ओर से अगले वर्ष अंडर-17 फीफा विश्व कप की मेजबानी की घोषणा करते हुए यहां प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ियों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी इयोजेंनसन, एयरबोर खोंगजी तथा मारलंगकी सुतिंग के नामों से हम लोग परिचित हैं। इन खिलाड़ियों पर देश तथा राज्य को गर्व है।
श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत छोटे उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराया जाता है। वर्ष 2015-16 के दौरान पूर्वोत्तर के छह लाख लोगों को करीब 2,800 करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 93 लाख बैंक खाते इस क्षेत्र में खोल गये हैं। पूर्वोत्तर के करीब 21 लाख लोगों के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत नामांकन किया गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 19 लाख लोगों का नामांकन किया गया है।
आजाद, उप्रेती
वार्ता
image